G-20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी शामिल होने के लिए बाली रवाना हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल यूके के तीसरे प्रधानमंत्री बनने के बाद ऋषि सुनक इंडोनेशिया के बाली में शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति और अन्य विश्व नेताओं के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इस बार ऋषि सुनक ने वैश्विक शक्तियों को ‘विश्व की अर्थव्यवस्था के शोषण के खिलाफ एकजुट होने का आग्रह’ किया हैं। ऐसा माना जा रहा है कि यह बयान चीन के खिलाफ हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऋषि सुनक चीन को लेकर काफी आक्रमक नजर आ सकते हैं।

रूस पर क्या होगी ऋषि सुनक की नीति

ऋषि सुनक रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के शासन के खिलाफ पूर्व शिखर चेतावनी भी स्पष्ट की गई थी। अपने शनिवार के बयान में ऋषि सुनक ने कहा था कि “हम पुतिन के शासन पर चर्चा का आह्वान करेंगे और जी-20 जैसे संप्रभुता मंच के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सम्मान के लिए पूरी तरह से अवमानना करेंगे।” बता दें कि ऋषि सुनक गुरुवार की सुबह ब्रिटेन लौटेंगे और इससे पहले अपने वित्तमंत्री की आपातकालीन बजट वक्तव्य की प्रस्तुति के लिए जाएंगे। सुनक का कहना है कि “गुरुवार का बजट यह निर्धारित करेगा कि हम इस देश को सही रास्ते पर कैसे लाएंगे।”

Also Read- Smart Shoes: Nike लाया है ये स्मार्ट शूज, होते हैं ब्लूटूथ से कनेक्ट और बताते हैं आपका ब्लड प्रेशर

सम्मेलन में सहयोगियों से बात करेंगे ऋषि सुनक

शिखर सम्मेलन में रवाना होने से पहले ऋषि सुनक ने कहा कि “एक दशक में सबसे बड़े आर्थिक संकट को दूर करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के ठोस प्रयास की आवश्यकता होगी। ऐसी समस्या नहीं है जिन्हें हम अकेले हर कर सकते हैं।” बता दें कि ऐसा माना जा रहा था कि ब्रिटेन में ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के कारण ऋषि सुनक का रूस के प्रति नरम व्यवहार देखने को मिल सकता है लेकिन सुनक के प्रवक्ता ने इस नीति को स्पष्ट किया। संवाददाताओं के दौरान बातचीत में प्रवक्ता ने बताया कि “यूक्रेन के लिए ब्रिटेन का समर्थन ‘कम नहीं होगा और ना ही बदलेगा’।” प्रवक्ता ने कहा कि बाली में ऋषि सुनक इस पर हमारे सहयोगियों के साथ एक स्वर में बात कर सकते हैं।

Also Read- Air Purifier: जल्द खरीदें ये एयर प्यूरिफायर्स, जहरीली हवा से आपको रखेंगे सुरक्षित

बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जी 20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले रहे है। वही सुनक के प्रवक्ता ने कहा है कि प्रधानमंत्री बाली ने रूसी विदेश मंत्री सरगेई लावरोव के सामने मुद्दा उठाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version