Christmas: जैसा कि हम बचपन से पढ़ते और सुनते आए हैं कि क्रिसमस ईसाइयों का त्योहार होता है लेकिन आज के समय में ये बात सिर्फ इतनी ही नहीं है क्योंकि आज के समय में हर त्योहार सभी का है। सभी लोग मिलकर हर त्योहार को मनाते हैं। इसी तरह क्रिसमस भी सभी मनाते हैं। क्रिसमस का त्योहार ढेर सारे उपहार, मिठाईयां, चॉकलेट, मौज-मस्ती और छुट्टियों के साथ ही खुशियां लेकर आता है। क्रिसमस की छुट्टियों में बच्चों को घूमने का बहुत शौक होता है। अगर आपके घर में भी बच्चे घूमना चाहते हैं और आप दिल्ली में रहते हैं तो बता दें कि आप दिल्ली के इन चर्चों में जा सकते हैं। यहां क्रिसमस बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है और क्रिसमस की रौनक बच्चों और बड़ों को पसंद भी आती है।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

सेंट जेम्स चर्च है बेहतर ऑप्शन

सेंट जेम्स चर्च एक अच्छा ऑप्शन है। इसे पहले स्किमर चर्च के रूप में जाना जाता था। सेंट जेम्स चर्च को दिल्ली का सबसे पुराना प्रेयर करने वाला चर्च माना जाता है। इसे कर्नल जेम्स स्किनर ने शुरू किया था। यह चर्च कश्मीरी गेट क्षेत्र में स्थित है। इस चर्च में 1931 में भारत के वायसराय जाया करते थे। इसके अलावा 1961 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और 1995 में कैंटरबरी के आर्कबिशप सहित कई लोग यहां जा चुके हैं।

जा सकते हैं सेंट थॉमस चर्च

क्रिसमस पर घूमने के लिए सेंट थॉमस चर्च भी एक अच्छी जगह है। सेंट थॉमस चर्च को 1972 में बनाया गया था और तब से यहां पर लोगों की भीड़ होती रहती है। इस चर्च की डिजाइन मुगल संरचनाओं के तरीके से की गई है जो इसे दूसरे चर्चों से अलग बनाता है। बता दें कि ये चर्च दिल्ली के आर के पुरम में मौजूद है।

सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च में भी उठा सकते हैं लुत्फ

आप सेक्रेड हार्ट कैथेड्रल चर्च में भी क्रिसमस का लुत्फ उठा सकते हैं। यह दिल्ली शहर का सबसे फेमस चर्च है। यहां ईस्टर और क्रिसमस पर घूमने का सबसे अच्छा समय है। यहां क्रिसमस के अवसर पर कई तरह के प्रमुख समारोह आयोजित किए जाते हैं जिसके कारण वहां आप दोगुना इंजॉय कर सकते हैं।

Also Read: IND VS BAN: UMRAN MALIK ने फेंकी 151 KPH स्पीड से गेंद, स्टंप हवा में तीन बार उड़कर गिरा तो बल्लेबाज भी रह गए दंग, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version