देश में कोरोना की दूसरी लहर आफत बन चुकी है। हर तरफ कोरोना का खौफ नजर आ रहा है। देश के कई राज्य लॉक डाउन लगा चुके हैं। सड़कों से लेकर बाजारों में खामोशी छाई हुई है। इस बीच कोरोना को रोकने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रहीं हैं। अस्पताल हो या कब्रिस्तान और शमशान लाशों से भरे हुए नजर आते हैं। इस बीच जो लोग शराब और सिगरेट पीते हैं, उनके लिए खतरे की घंटी बज गई है।कोरोना सबसे ज्यादा उन्ही लोगों पर हमला कर रहा है जो अंदर से कमजोर हैं।

कई रिसर्च सामने आए हैं जिनमे खुलासा हुआ है कि, कोरोना वायरस ज्यादा शराब और सिगरेट पीने वाले लोगों पर सबसे ज्यादा अटैक कर रहा है। ऐसे लोगों की स्थिति दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा गंभीर हो रही है। इस लिए कहा जा रहा है जो लोग ज्यादा शराब और सिगरेट पीते हैं वो सावधान हो जाएं।

डॉक्टर्स का कहना है कि, शराब और सिगरेट पीने वालो के फेफड़े ज्यादा कमजोर होते हैं, इसलिए कोरोना ऐसे लोगों पर ज्यादा अटैक कर रहा है। ऐसे लोगों को कोरोना का संक्रमण होने का खतरा दूसरे लोगों से 14 प्रतिशत ज्यादा होता है।

आपको बता दें, WHO का कहना है कि, धूम्रपान करने वाले मरीजों को ज्यादा देखभाल और वेंटिलेशन की जरूरत होती है। ऐसे मरीजों में COVID-19 की वजह से क्रोनिक रेस्‍पिरेटरी डिजीज, हार्ट की समस्याएं और कैंसर जैसी बीमारियां सीधे तौर पर असर करती हैं। जिसकी वजह से नशे का सेवन करने वालों की ज्यादा तबियत खराब हो जाती है। जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं, उनकी इम्यूनिटी शराब पीने से काफी कमजोर हो जाती है और वायरस इन्हें जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है। जिसके कारण जो लोग नियमित शराब पीते हैं वो कोरोना से ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं।

ऐसे मरीजों को इलाज में स्टेराइड और दूसरी दवाओं की डोज ज्यादा देनी पड़ रही है क्योंकि इनकी इम्यूनिटी कमजोर है। यही कारण है कि, ऐसे लोग कोरो ना की जंग ज्यादा हार रहे हैं।ऐसे मरीजों की डॉक्टर्स को ज्यादा देखना पड़ता है। डॉक्टर्स का कहना है कि, शराब या कोई दूसरा मादक पदार्थ हमारे लिवर को प्रभावित करता है। इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। जिसके कारण ऐसे लोगों पर कोरोना का ज्यादा असर हो रहा है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version