बदलते मौसम में खान-पान का ध्यान रखना बेहद जरूरी है सर्दियों में सभी लोग गरम खाना खाना पसंद करते हैं। लेकिन अब मौसम में बदलाव है। गर्मियों (summer) में शरीर को ठंडी चीजें की आवश्यकता होती है। हमें अपने डाइट में बदलते मौसम को लेकर सावधानी से बदलाव करना चाहिए। अचानक से अपने खाने में बदलाव करना खतरे का कारण भी बन सकता है।

मौसम के बदलाव के कारण शरीर पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है। ऐसे में लाइफस्टाइल को लेकर खाने पर बहुत अधिक ध्यान देना पड़ता है। दोपहर में तेज गर्मी और रात में हल्की ठंड के कारण लोग लापरवाही बरतते हैं। हमें अपनी डाइट मौसम के हिसाब से शुरु कर देनी चाहिए। ऐसी चीजें जिन्हें मौसम के अनुसार ही खाया जा सकता है। आइए जानते हैं कि इस मौसम में किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

नींबू पानी

गर्मियों (summer) में सबसे ज्यादा नींबू पानी पिया जाता है। अपने दिन की शुरुआत नींबू पानी से करें। यह गर्मियों के लिए एक बेस्ट ड्रिंक है। एक ग्लास नींबू पानी शरीर को कई सारे फायदे देता है। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू में नमक और काली मिर्च, चुटकी भर जीरा भी मिला सकते हैं। जो दिन भर आपके शरीर को ठंडा और तरोताजा रखेगा।

दही का सेवन

दही खाने में स्वाद को और बढ़ा देती है। इसके साथ दही हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाती है। दही को आप अलग अलग तरीके से भी प्रयोग में ला सकते हैं। जैसे छाछ, मीठी लस्सी बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है। यदि आप इसका रायता बनाकर भी प्रयोग में लाए तो काफी फायदेमंद है। दही में मौसमी फल मिलाकर या स्मूदी बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

खीरे का सेवन

गर्मियों (summer) में खीरा खाना शरीर को ठंडा प्रदान करता है। क्योंकि खीरे की तासीर ठंडी होती है। गर्मियों में खीरा खाने से कब्ज की समस्या से राहत पाया जा सकता है। खीरे में अधिक मात्रा में पानी होता है जो हाइड्रेशन दूर करता है। इसलिए इस मौसम में जितना हो सके उतना खीरा खाना सेहत के लिए अच्छा है।

नारियल पानी का सेवन

गर्मियों में नारियल पानी एक बेहतर ऑप्शन है। गर्मियों में दोपहर के समय लोग बाहर निकलने से डरते हैं क्योंकि गर्म लू लगने के कारण व्यक्ति को बीमार होने का खतरा बना रहता है। यदि गर्मियों में नारियल पानी का सेवन किया जाए तो यह लू लगने से बचाता है और साथ ही हमारे शरीर को ठंडक प्रदान करता है। नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्व मौसम से लड़ने में मदद करते हैं। स्टडी के अनुसार नियमित रूप से नारियल पानी पीने से कैंसर से भी बचाव होता है।

यह भी पढ़े :- काले होंठों का उपचार, स्मोकिंग है कालेपन का सबसे बड़ा कारण

प्याज का सेवन

प्याज में भी ठंडक देने वाले गुण विद्यमान होते हैं। आप उसमें नींबू नमक मिलाकर सलाद बना कर इसका सेवन कर सकते हैं। प्याज खाने का दूसरा तरीका है आप इसे सब्जियों में कड़ी में, रायते में शामिल कर सकते हैं। लाल प्याज में क्वीरसेटिन होता है जिसे नेचूरल एंटीजन माना जाता है। हर दिन प्याज का सेवन करने से सन स्ट्रोक से भी बचने में मदद मिलती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version