Diet Tips: सर्दियों में शादी सीजन के दौरान दुल्हन खुद को फिट दिखाना चाहती है। हर लड़की का सपना होता है कि वह शादी वाले दिन सबसे खूबसूरत नजर आए। लड़कियां सोचती है कि अगर डाइट फॉलो करेंगे तो ज्यादा ही पतली हो जाएगी या फिर बालों की समस्या से ढूंढना पड़ेगा लेकिन हम आपको प्रीपेड डाइट प्लान के बारे में बताएंगे जिसके लिए आप शादी के लिए अपना वजन कम कर सकती है और आप ग्लोइंग त्वचा के साथ-साथ खूबसूरत बालों में और भी खूबसूरत लगेंगी। एक्सपर्ट की राय जानते हैं की शादी में खुद को आकर्षक दिखाने के लिए क्या-क्या जरूरी है।

एक्सपोर्ट मेगा मुखर्जी का कहना है कि अपनी शादी के खास मौके पर आप एक आकर्षक सुंदर और तेजस्वी दुल्हन की तरह देखना चाहती है तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होता है।

हाइड्रेशन पर ध्यान दें

जब आपको पसीना आता है तब आप पसीने से पानी नहीं बहा रहे होते हैं। आप नमक, आयोडीन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, कॉपर, जिंक, आयरन और पानी से पसीना बहा रहे हैं। जो लोग अच्छी तरह से हाइड्रेट नहीं होते भी कमजोर और थका हुआ महसूस करते हैं और शरीर में दर्द का अनुभव होता है। इसलिए जरूरी है कि हाइड्रेट रहने के लिए पानी पीने की बजाय नारियल पानी, वेज जूस, वेज सूप, नींबू पानी, छाछ, कांजी आदि अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Also Read: Chanakya Niti: इन 5 आदतों की वजह से महिलाएं उठाती हैं सबसे ज्यादा नुकसान, टूट पड़ता है मुसीबतों का पहाड़

फल जरूर खाएं

यदि आप शादी पर आकर्षक दिखना चाहती है तो दिन में दो फल जरूर खाएं। विशेष रूप से केला और नारियल पानी का सेवन करने से स्किन ग्लोइंग होती है। अब जूस की बजाए फल खाएंगे तो आपको फाइबर से भरा हुआ महसूस करेंगी और आपको कब्ज से भी राहत मिलेगी। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि फलों में विटामिन सी और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाए जातें है। जो त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखने के लिए जरूरी है।

विटामिन से भरपूर फलों का सेवन जरूर करें

त्वचा से झुरिया और फाइन लाइंस को खत्म करने के लिए विटामिन ए से युक्त फलों को आहार में जरूर शामिल करें। विटामिन से भरपूर फल रंगत निखारने का काम करते हैं। ऐसे में आप अंडा, पनीर, हरी सब्जियां, पीले और नारंगी रंग के फल और सब्जियां गाजर, कद्दू, पपीता, शिमला मिर्च, शकरकंदी आदि का सेवन कर सकती है।

Also Read: EPFO Update: अब ईपीएफओ से क्लेम लेने में नहीं आएगी परेशानी, PF अकाउंट होल्डर्स को समय पर मिलेगा पैसा

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें

फाइबर आवश्यक वसा और प्रोटीन के साथ आप अपनी भूख मारने के लिए और स्किन को प्राकृतिक चमक देने के लिए सूखे मेवे का सेवन करें। केवल उन मेवा को ही प्राथमिकता दें जो आपने पहले खाए हो ऐसे में वे ना खाएं जिससे शरीर पर एलर्जी हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version