हमारी डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों का सीधा असर सेक्सुअल हेल्थ पर पड़ता है। खानपान की कुछ गलत आदतें हमारे शारीरिक संबंधों को खराब करती हैं। हमें इन बातों का अंदाजा नहीं होता कि शादी के बाद सेक्सुअल हेल्थ को अच्छा बनाने के लिए हमें कई आदतों को छोड़ना पड़ता है। नई नई शादी के बाद इन चीजों का सेवन करने से नुकसान होता है।

चाय, कॉफी

सुबह उठकर चाय कॉफी पीना एक आम बात है। लेकिन अधिक कॉफी पीने से पूछो में कॉर्टिसोल नामक एक स्ट्रेस हार्मोन बनने लगता है। इसमें कैफीन होता है जिससे पुरुषों के हारमोंस का संतुलन बिगड़ता है न। और शारीरिक संबंधों में बाधा बनता है। इसलिए अपनी सेक्सुअल लाइफ को अच्छा बनाने के लिए हमें कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए।

चीज़ का सेवन ना करें

चीज में बहुत अधिक मात्रा में फैट होता है। इसका सेवन करने से जहरीले पदार्थों का निर्माण होता है। इसकी वजह से पुरुषों और महिलाओं में एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्ट्रोन, टेस्टोस्टरॉन जैसे सेक्स हार्मोन बनने बंद हो जाते हैं। शादी के बाद आमतौर पर कपल्स घूमने जाते हैं जहां वे बर्गर पिज़्ज़ा आदि में भारी मात्रा में चीज़ का सेवन करते हैं। इसलिए ज्यादा चीज़ का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।

यह भी पढ़े :- शारीरिक सम्बन्ध ना बनाने से मानसिक तौर पर पड़ता प्रभाव, जाने सेक्स ना करने के नुकसान

मिंट

सांसों की बदबू को दूर करने के लिए कुछ लोग मिंट चबाते हैं। लेकिन मिंट में मौजूद मेंथॉल की वजह से कामोत्तेजना में गिरावट आती है। इसलिए इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा खाने में तेल एवं असरदार चीजों का परहेज करना भी बहुत जरूरी है।

सोडा

सोडे का सेवन करने से हमारी सेक्सुअल लाइफ खराब होती है। यदि आप शादी के भारी भोजन के बाद सोडा पीते हैं तो इससे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।सोडा आपकी वजन और मोड पर ज्यादा प्रभाव डालता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version