कोरोना काल में वैज्ञानिक और डॉक्टर इस वक्त साफ-सफाई का खास ध्यान रखने के लिए कह रहे हैं। इंसान के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखना सबसे जरूरी है। हमें अपने शरीर की साफ-सफाई हर दिन करनी चाहिए। डॉक्टर का कहना है कि कोरोना काल में बाहर से आने के बाद सबसे पहले नहाना चाहिए। आम तौर पर नहाते समय हम सबसे पहले अपने हाथ पैर और मुंह धोते हैं। हमारे शरीर में सात हिस्से ऐसे होते हैं जिनकी सफाई करने पर हमारा ध्यान नहीं जाता है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

अक्सर महिलाएं अपने बाल कभी-कभी धोती हैं। लेकिन पुरूष अपने बाल रोज धोते हैं। लेकिन उनको नहीं पता कि सिर्फ बाल धोना ही काफी नहीं है। उनकी सफाई करना जरूरी है। अगर आपके बालों की सफाई सही से नहीं होगी तो आपको बालो से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

गर्दन के हिस्से की साफ-सफाई भी जरूरी

अक्सर हम नहाते समय अपने गर्दन की सफाई करना भूल जाते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इससे आपको एलर्जी जैसी समस्या से जुझना पड़ सकता है। अगर आप रोज अपने गर्दन की सफाई नहीं कर पाते हैं तो हफ्ते में दो बार जरूर करें।

नाखूनों को ढंग से साफ करें

नाखूनों की सफाई सही ढंग से करें और उनको नियमित रूस से साफ करें। नाखून के जरिए कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है। आपको अपने नाखून रोजोना साप करने चाहिए।

कानों की सफाई

अक्सर हम नहाते हुए अपने पूरे शरीर की सफाई तो कर लेते हैं लेकिन अपने कानों की सफाई करना भूल जाते हैं जो एक बुरी आदत है। जो कि शरीर के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप खुद से अपने कानों की सफाई नहीं कर सकते तो किसी की मदद से अपने कानों की सफाई करें। नहीं तो आपको कान से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

नाभि की सफाई

नहाते समय नाभि की सफाई जरूर कर लें। क्योकि अक्सर हम नहाते समय नाभि को साफ करना भूल जाते हैं। रूई को हल्के गर्म पानी में भीगो कर अपनी नाभि का सफाई करें।

जीभ की सफाई

जीभ की सफाई करना भी बहुत जरूरी है। नहाने से पहले जब आप ब्रश करते हैं तो उसी समय आपको अपनी जीभ की सफाई करनी चाहिए।

पीठ की सफाई

अगर आप नहाते समय पीठ की सफाई करना भूल जाते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें, नहाते समय पीठ की सफाई जरूर करें। अगर आप पीठ की सफाई नहीं करते हैं तो इससे आपको स्कीन संबंधित समस्याएं हो सकती है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version