NEW DELHI: हाई ब्लड प्रेशर एक आम बीमारी है ये बीमारी आजकल 20 साल के लोगों से लेकर 80 साल तक के लोगों में आसानी से मिल जाती है। युवाओं में बीपी की शिकायतें बहुत देखी जा रही हैं। हाई बीपी को लोग ज्यादा सीरियस नहीं लेते क्योंकि उनको ये बीमारी आम लगती है और इसके लक्षण भी आम होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई बीपी धीरे-धीरे शरीर को कमजोर करके कई गंभीर बीमारियों को दावत देता है। आज हम आपको बताएंगे कैसे हाई बीपी किसी भी शरीर को अधमरा कर सकता है।

हाइपरटेंशन का सीधा कनेक्शन आर्टिरियल्स नाम की धमनियों से है। ये धमनियां शरीर में ब्लड फ्लो को रेगुलेट करने का काम करती हैं। जब ये धमनियां पतली हो जाती हैं तो खून को पंप करके पूरे शरीर में पहुंचाने में बहुत मुश्किल आती है और यहीं से शरीर में बीपी की समस्या बनने लगती है। डॉक्टर्स का कहना है कि धमनियों में रक्त का संचार कम होने से ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। ब्लड प्रेशर की बीमारी ज्यादा घातक इसलिए भी होती है क्योंकि इसके लक्षण आसानी से नजर नहीं आते हैं। वैसे तो हाई बीपी में शरीर के अंगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है लेकिन इमरजेंसी में ज्यादा हालात खराब होने पर शरीर के अंग भी काम करने बंद कर देते हैं।

यह भी पढ़े जानें किस उम्र के बाद महिलाओं को होती है गर्भधारण में मुश्किल…एक्सपर्ट का दावा

अचानक धुंधला दिखने लगना या आई साइट का अचानक गिरना भी हाई बीपी का ही संकेत हैं। इन संकेतों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि आगे जाकर ये घातक साबित हो सकते हैं।  सिरदर्द, छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ भी हाई बीपी के लक्षण हैं। अगर आपकी स्किन पर लाल रंग के दब्बे पड़ने लगे हैं तो समझ लेने की आपका हाई बीपी अब जानलेवा हो रहा है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करे। 

Share.
Exit mobile version