सर्दियों में गर्म-गर्म और स्वादिष्ट चीजें खाना सभी को पसंद होता है। इस मौसम में तेल और घी वाली चीजें खाने की मात्रा बढ़ जाती है। सर्दियों में कंबल में बैठकर स्वादिष्ट और हाई कैलोरी फूड खाने का अलग मजा है। लेकिन सावधान रहें क्योंकि यह आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकता है। जानिए कि इन सर्दियों में आपको किस तरह के खाने से दूरी बनाने की जरूरत है। भले ही आपको ऐसा महसूस होता हो कि ये चीजें आपके शरीर को गर्मी पहुंचा रही हैं, लेकिन इन चीजों में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जिससे शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते है। आइए जानते हैं कि हेल्थ एक्सपर्ट्स इस मौसम में हाई कैलोरी वाली चीजें क्यों खाने से मना करते हैं।

सर्दियों में ऐसी चीजें खाएं जिनमें कैलोरी कम हो। डाइट में सूप की मात्रा को बढ़ा दें। ओट्स और रागी जैसे साबुत अनाज और फाइबर वाली चीजें खाना आपके लिए फायदेमंद होगा। इन चीजों को खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप फ्राइड और जंक फूड खाने से बचते हैं। ये पेट भरने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इससे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है। हरी सब्जियों का सूप या चिकन सूप पिएं।

यह भी पढ़े :- सर्दियों में इन चीज़ो के सवेन से रखे अपने शरीर को गरम और स्वस्थ

सर्दियों में धुप में बैठकर चुकंदर, शकरकंद का सेवन करने से भूख लगने वाले हार्मोन और शुगर क्रेविंग को कम करता है। कुछ चटपटा खाने का मन हो रहा हो तो पकौड़े की जगह स्टीम ढोकला या उबले काले चने भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। उबले चने में प्रोटीन ज्यादा और फैट कम होता है. इन चीजों को खाना आपके लिए फायदेमंद होगा।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में खाने में तेल और घी की मात्रा बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं और उन्हें ये लगता है कि इन चीजों को खाने से शरीर को गर्माहट मिलेगी, लेकिन हाई कैलोरी फूड का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। यह मौसम शुरू होते ही आपको गरमा गरम पकोड़े और घी से भरे पराठें खाने का मन होता है। कड़कड़ाती ठंड से निपटने के लिए डीप फ्राइड फूड की क्रेविंग स्वाभाविक है। एक तरफ अगर ये खाद्य पदार्थ सर्दियों में आपको गर्मी प्रदान करते हैं, वहीं हाई कैलोरी होने के कारण यह वजन को भी तेजी से बढ़ाते हैं। विशेषज्ञ भी हाई कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ के दौरान संयम बरतने का सुझाव देते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version