Fats Burn Tips: खराब जीवनशैली, उल्टा सीधा खानपान और 9 घंटे ऑफिस में लगातार बैठना आजकल हर किसी के लिए मोटापे का बड़ा कारण बनता जा रहा है। वजन घटाने के लिए लोग आजकल क्या कुछ नहीं कर रहे हैं। बदलते लाइफस्टाइल में लोगों के पास इतना वक्त भी नहीं रहता है जो अपने मोटापे को कम करने के लिए वर्कआउट और जिम करने के लिए जाएं। लेकिन कुछ होम रेमेडीज है जो कमर पर जमा चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं। आईए जानते हैं वो कौन से होम रेमेडीज हैं।

इलायची का पानी: इलायची का उपयोग भोजन या चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यही नहीं इस खास खुशबू भूख बढ़ाने का भी काम करती है इसे माउथ फ्रेशनर की तरह किया जाता है इसके अलावा इलायची पाचन में भी काफी मददगार है यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप इलायची की मदद से वजन कैसे कम करते।

इलायची आपके जमे हुए फटा को बर्न करती है, यही नहीं यह आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप इलायची का पानी रोज पिए तो इस शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है।

यही नहीं यह अपच, कब्ज की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद है। ऐसे में अगर आप इलायची का पानी होती है तो इसे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम किया जा सकता है।

ऐसे तैयार करें इलाइची का पानी

इलायची का पानी बनाने के लिए सबसे पहले पांच से छह इलायची लें और उसे कूट लें। अब लगभग 1 लीटर पानी में इसे रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन इस पानी को हल्का गर्म करें और इसे पिए आप दिन में दो से तीन बार इस पानी का सेवन करें तो आसानी से शरीर में जमा फ्लैट बर्न हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के अहाते में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, वरना गरीबी में गुजरेगी जिंदगी, रुक जाएगी बरकत

इलाइची के पानी के अन्य लाभ

यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है।

शरीर में ब्लड क्लोट और दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकता है।

यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।

मधुमेह की समस्या को भी बढ़ने से रोक सकता है।

इलायची का पानी पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है।

इलायची का पानी पेट दर्द से छुटकारा दिलाता है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version