बिना ज्यादा वक्त लगाये और बिना मेहनत के लोग अपने शरीर को फिट रखना चाहते हैं। उसके लिए लोग सोशल मीडिया पर तमाम तरह के टोटके खोजते हैं और उनका इस्तेमाल अपने ऊपर करते हैं लेकिन इसे कोई खास फर्क नहीं आता है लेकिन आज हम आपको ऐसी चमत्कारी चीज के बारे में बताएंगे जिसे कम मेहनत में आप अपना वजन कम कर सकते है..दिल की बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं और बालों को भी मजबूत और सुंदर बना सकते हैं। हम बात कर रहे हैं अलसी के बीजों की। अलसी एक प्राकृतिक चीज है जिसका इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते हैं। ये आसानी से आपको किराने की दुकान पर मिल जाएगी। 


अलसी के बीजों का इस्तेमाल सबसे ज्यादा वजन कम करने को लेकर किया जाता है। लेकिन इसका सही मात्रा में प्रयोग करना चाहिए नहीं तो परिणाम उलटे पड़ सकते हैं। एक समय में अलसी (जमीन) की सर्विंग मात्रा 7 ग्राम होनी चाहिए जिसमें लगभग 37 कैलोरी होती है।अलसी के बीज आहार फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं। अध्ययनों ने शरीर पर अलसी के वजन घटाने के प्रभाव को दिखाया है। अलसी का रोजाना प्रयोग करने से शरीर में पोस्टप्रैन्डियल लाइपेमिया और भूख लगनी कम हो जाती है और वजन नियंत्रण में रहती है।

यह भी पढ़े इन बीजों से सेहत में होता है सुधार, आप भी अपनी डाइट में करें शामिल
अलसी के फायदे
1.ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल प्रबंधन को बढ़ावा दे सकता है और दिल को मजबूत रखने का काम करता है।
2.यह कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।
3.यह मधुमेह रोगियों में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है
4.अलसी का सेवन करने से कब्ज की परेशानी दूर होती है। पेट की पाचन क्रिया मजबूत होती है क्योंकि असली आहार फाइबर का एक स्रोत है
5.अलसी पौधे आधारित प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं और मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version