Food Storage: खाने के चीजों को लंबे समय तक फ्रेश रख पाना बहुत मुश्किल है। मगर आपको जो चीजें बहुत पसंद है उसे आप हमेशा चाहते हैं की स्टोर करके रख सकें। उन खाने की चीजों को हम नई-नई तकनीकों से स्टोर करके रखने का उपाय ढूंढते हैं और करते हैं। मगर कई बार चीजें खराब हो जाती हैं और उसे हमें फेकना पड़ता है। तो आज हम आपको कई सारे उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर आपको अपनी मनपसंदीदा फूड आइटम्स नहीं फेकना होगा।

हम कुछ फूड को स्टोर करने के नए तरीकों को देखेंगे और अपनाएंगे। फ्रीज में भी फूड स्टोर करने का एक तरीका होता है। वरना खाना खराब हो जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में फूड स्टोर करने के आयुर्वेदिक टिप्स बताएंगे। जो आपके काम आने वाली है। इन टिप्स को करें फॉलो

जूस और सोफ्टड्रिंक

जूस और सॉफ्ट ड्रिंक को स्टोर करने का बहुत सारा उपाय आयुर्वेद द्वारा दिया गया है। इस उपाय से इसके स्वाद में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं देखने मिलता है। इसे आप चांदी के बर्तन में रख कर फ्रिज में स्टोर करें। इससे जूस और सॉफ्ट ड्रिंक बिल्कुल खराब नहीं होगा।

घी को रखने का है बेहतर उपाय

अक्सर हम घी खरीद के लाने के बाद उसी पैकेट में घी रखकर फ्रीज में डाल देते हैं। फिर इसे जरूरत के हिसाब से निकाला करते हैं। ऐसे में घी बहुत जल्द ही खराब होने लग जाता है। इस स्थिति में घी को आयरन के बर्तन में रखना चाहिए। इससे घी लंबे समय तक टिकता है।

अचार को रखने का सही तरीका

अचार के मामले में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। वरना ये बहुत जल्द खराब हो जाता है। वहीं सही तरीका से रखने के बाद ये लम्बे समय तक टिक जाता है। अचार को हमेशा कांच के डब्बे में बंद करके रखना चाहिए। इससे अचार लंबे समय तक टिक जाता है।

Also Read: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत 

मीट को चांदी के बर्तन में करें स्टोर

नॉनवेज लवर्स के लिए ये बहुत अच्छी बात होगी। वो अक्सर मीट को अगले दिन भी खाना चाहते हैं मगर खा नहीं पाते हैं। इनके लिए आयुर्वेद का सबसे बेस्ट उपाय सामने आया है। अगर मीट की चांदी के बर्तन में स्टोर किया जाए तो ये लंबे समय तक टिक जाता है।

Also Read: Beauty Tips: पिगमेंटेशन दूर करने के लिए अब महंगे क्रीम को नहीं बल्कि इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं, बहुत जल्द मिलेगी बेदाग त्वचा

फ्रूट्स को ऐसे करें स्टोर

फ्रूट्स को सभी घरों में स्टोर किया जाता है। मगर इस स्टोर करने और फ्रेश रखने का बहुत सारा आयुर्वेदिक टिप्स है। आप फ्रूट्स को पत्तियों में लपेटकर स्टोर कर सकते हैं। इससे ये लंबे समय तक फ्रेश रहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version