समर वेकेशन के लिए कुछ लोग घूमने का प्लान बनाते हैं। कई लोगों को भीड़ भाड़ से हटकर शांत जगह पर जाना पसंद होता है। यदि आप दिल्ली एनसीआर के रहने वाले हैं तो आप छुट्टियों के दौरान इन जगहों पर जाकर मजा उठा सकते हैं। दिल्ली नोएडा के पास कुछ ऐसी जगह है जहां आपको बिल्कुल भी भीड़ भाड़ देखने को नहीं मिलेगी और आसानी से आप एंजॉय कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि दिल्ली नोएडा में ऐसी कौन सी जगह है जहां समर वेकेशन के दौरान जाया जा सकता है।

रिवालसर

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिडन प्लेस में रिवालसर का नाम आता है। धार्मिक दृष्टि से इस जगह का काफी महत्व है। यह नोएडा के पास खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। यह स्थान हिंदुओं, बौद्धों और सिखों के लिए आस्था का केंद्र बना हुआ है। यहां जाकर आप आसानी से अपना समर वेकेशन एंजॉय कर सकते हैं।

गुशैनी

गुशैनी जगह सबसे खूबसूरत है स्टेशनों में से एक मानी जाती है। यह समुद्र तल से करीब 4500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहां पर ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क भी पास में है। जहां जाकर आप भीड़ भाड़ भरी जिंदगी से दूर एंजॉय कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- Bhujangasana Benefits: भुजंगासन करने से कमर होगी लचीली, होंगे इतने सारे फायदे

अर्की

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में स्थित अर्की एक नगर है। गर्मियों के समय में यहां मौसम काफी सुहावना रहता हैं। ऐसे में दिल्ली नोएडा में भारी गर्मी से बचने के लिए आप कुछ दिनों के लिए अर्की भी जा सकते हैं।

नौकुचियाताल

दिल्ली या नोएडा रहने वाले लोगों को अक्सर नैनीताल, कुल्लू मनाली मसूरी आदि जगहों पर जाते हुए देखा है। लेकिन नौकुचियाताल के बारे में कुछ ही लोग जानते हैं। यह नैनीताल से थोड़ी ही दूरी पर है और पहाड़ों के बीच में है। यहां पर जाकर आपको बहुत ही शांति मिलेगी। भीड़भाड़ भरे इलाकों से दूर नौकुचियाताल में आप अपना समर वेकेशन आसानी से एंजॉय कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version