मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक आंत का स्वास्थ्य है। उन्हें स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। अगर ये स्वस्थ हैं तो पूरा तन और मन स्वस्थ है। आमतौर पर आंत पर सबसे ज्यादा असर हमारी लाइफस्टाइल से पड़ता है। खान-पान की आदतें आंतों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती हैं। तला, भूना और ज्यादा मसालेदार खाना आंत के अलावा पूरे शरीर के लिए भी नुकसानदेह होता है। ऐसे खान-पान से पाचन की समस्या हो सकती है। आज हम आपको शरीर के उन संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपकी आंतों में समस्या है। आंतों में दिक्कत होने पर कुछ लक्षण सामने आते हैं जिन्हें पहचानना जरूरी है।

प्रसिद्ध पोषण विशेषज्ञ Minaschi Pettukola ने आंत के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी शेयर की है। Minaschi Pettukola के इंस्टाग्राम कैप्शन के मुताबिक कमजोर महसूस करना, तनाव, कब्ज और भरा हुआ महसूस करना संकेत है कि आपकी आंतें स्वस्थ्य नहीं है।

सूजन और गैस


जब आंतों में खराब बैक्टीरिया ज्यादा बढ़ जाते हैं तो आंत अपनी पाचन क्षमता खो देती हैं। वो खाने को तोड़ नहीं पाती है और ना नहीं पचा पाती हैं जिससे आंतों में गैस बननी शुरू हो जाती है और अम्ल भी ज्यादा बनता है। इससे बचने के लिए खाने को खूब चबा-चबाकर खाना चाहिए। साथ ही खाना खाने के बाद घूमना जरूर चाहिए।


मूड स्विंग होना


क्या आप जानते हैं कि मूड स्विंग/डिप्रेशन और पाचन स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध है? आंतों में परेशानी होने के बाद हमारी भूख कम हो जाती है। तनाव में भी हम कम खाना पसंद करते हैं। हमारी खाना खाने की इच्छा खत्म हो जाती है। उसका सीधा संबंध हमारी आंतों से होता है। तनाव लेने से सबसे ज्यादा असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है।

यह भी पढ़े: करवा चौथ के दिन सरगी में खाए यह चीज़े दिनभर रहेगी एनर्जी


स्किन इंफेक्शन


हमारे आंत के साथ कोई भी समस्या जैसे सूजन, पाचन समस्या होती है तो सबसे पहला असर हमारी स्किन पर पड़ता है। आप नोटिस कर सकते हैं कि आंतों की खराबी का असर हमारे शरीर पर पड़ता है। कई बार आंतों में दिक्कत होने से चेहरे पर इंफेक्शन हो जाता है। वहीं कई बार खुजली की समस्या भी देखी गई हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version