सर्दियां शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां भी शुरू हो जाती है। सर्दियों में सबसे आम बीमारी जो होने वाली है वह खांसी ,जुखाम और बुखार है। सर्दियों में अक्सर लोगों को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों को इस मौसम में सांस लेने में भी कई तरह की परेशानियां होती है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आजमा कर आप सर्दियों में होने वाली तमाम बीमारियों से निजात पा सकते हैं। आज हम आपको सर्दियों में खाए जाने वाले शकरकंद के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। शकरकंद आप उबालकर और भून कर दोनों ही तरह से खा सकते हैं, लेकिन आपको शायद ही इसके फायदों के बारे में पता हो आज हम आपको सर्दी में मिलने वाले शकरकंद जो कि, आलू की तरह दिखता है लेकिन उसका स्वाद मीठा होता है, इससे जुड़े फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जो सर्दियों में होने वाली तमाम बीमारियों के साथ-साथ आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं तो चलिए जानते हैं ऐसे कौन से फायदे हैं जो आपको शकरकंद खाने से मिलते हैं।

आंखों की समस्या से मुक्ति
अगर आप रोजाना शकरकंद खाते हैं तो
इससे आपकी आंखों की रोशनी अच्छी रहती है।अगर आप अपनी आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको आज से ही अपनी डाइट में शकरकंद को शामिल कर लेना चाहिए।

दिल की बीमारी
शकरकंद में अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर से खराब कोलेस्टॉल को कम करता है।शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा भी होती है, जिससे ये आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात दिलाता है।

पाचन शक्ति
अगर आपका पेट सही नहीं रहता है तो ये आपको कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद साबित होता है। ऐसे में अगर आपको पेट की किसी तरह की परेशान है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। आपको फायदा जरूर मिलेगा।

आयरन को बढ़ाना

शकरकंद में बहुत अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती और रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है। शकरकंद इन सभी समस्यायों को खत्म करता है।

चेहरे पर निखार

शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है। इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती हैं।

ये भी पढ़ें

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/nursery-admission-process-starting-from-december-15-in-delhi-these-documents-will-be-needed/67913/

शरीर में विटामिन बढ़ाना

शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है। यह विटामिन दांतों, हड्ड‍ियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ और मजबूती के लिए आवश्यक होता है। शकरकंद विटामिन ए का बहुत अच्छा मात्रा में पाया जाता है। आप इससे कई सारे विटामिन ले सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं.

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version