रात में नींद का खुलना आम बात है लेकिन अगर नींद रात को बार-बार टूट जाती है तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ये आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है। नींद का बार-बार अचानक खुलना शरीर और दिमाग के लिए सही नहीं माना जाता। खासकर महिलाओं के लिए। एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि बार-बार नींद टूटने से महिलाओं कम उम्र में ही मरने की संभावना दोगुनी हो जाती है। स्टडी में पाया गया है कि इससे दिल और रक्त वाहिकाओं की बीमारियों से मौत का जोखिम बढ़ जाता है।

8000 लोगों पर हुई रिसर्च


यह स्टडी रिपोर्ट यूरोपियन हार्ट जर्नल में प्रकाशित हुई है। 8000 पुरुषों और महिलाओं पर हुए इस अध्ययन में पाया गया कि जिन युवा महिलाओं में सबसे ज्यादा नींद खुलने की समस्या देखी गई है। उनके दिल की बीमारियों से मरने का जोखिम बढ़ा है। ये रिसर्च 6 सालों से लेकर 11 सालों तक लगातार चुने हुए लोगों पर की गई है। रिसर्च में ये बाद भी सामने आई कि पुरुष रात में बहुत ज्यादा जागते हैं लेकिन फिर में उनमें दिल की बीमारियों का खतरा कम है। रात में पूरी नींद नहीं लेने से हृदय रोग के कारण महिलाओं के मरने की संभावना अधिक है। अच्छी नींद लेने वाली महिलाओं की तुलना में कम सोने वाली महिलाओं में मौत का खतरा 60 से 100 प्रतिशत (दोगुना) ज्यादा हो जाता है।

यह भी पढ़े:Health News : इलायची के सेवन से स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती है दूर


नींद टूटने के हो सकते हैं कई कारण

बार बार नींद खुलना या टूटना को Unconscious wakefulness कहते हैं जिसे कॉर्टिकल कामोत्तेजना भी कहा जाता है।यह नींद का एक सामान्य हिस्सा है। यह अचानक होता है। इसमें अचानक शोर,सांस लेने में दिक्कत,शरीर के किसीस हिस्से में दर्द रहना, रात को दिन की तुलना में ज्यादा गर्मी लगना जैसे लक्षण सामने आते हैं।ऐसा होने पर दिमाग प्रतिक्रिया करता है और शरीर सचेत हो जाता है।मास्ट्रिच यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (नीदरलैंड) में कार्डियोलॉजी विभाग में सहयोगी प्रोफेसर डोमिनिक लिंज़ ने बताया कि रात में उत्तेजना के लिए एक आम ट्रिगर सांस रुकना यानी स्लीप एपनिया है। दूसरा कारण है ध्वनि प्रदूषण। उदाहरण के लिए रात के समय विमान का शोर या किसी गाड़ी का शोर। ये सभी चीजे हमारी नींद में बाधा डालती हैं। आमतौर पर लोग अपनी नींद के टूटने की वजह से सुबह थका-थका महसूस करते हैं लेकिन उसके असल कारण को नहीं जान पाते।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version