आज की दौड़-भाग भरी जिंदगी में स्वास्थ्य रहने हर किसी के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। दुनिया में हर तीसरा इंसान मोटापे से परेशान है। लोग पतला होने के लिए डायटिंग करते हैं। लेकिन उसके बाद भी वह पतले नहीं हो पाते हैं। अगर आप भी मोटापे से परेशान है और शरीर को स्वास्थ्य रखते हुए पतला होना चाहते हैं तो ये खबर सिर्फ आपके लिए है। आज हम आपको पतले होने के कुछ ऐसे खास सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके सेवन से आप पतले हो सकते हैं।

ब्रोकली

ब्रोकली ना केवल फाइबर का एक अच्छा स्रोत है लेकिन इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा भी हैरान करने वाली है। अगर आप इसका रोजोना इस्तेमाल करते हैं तो आप पतले हो सकते हैं।

पालक

पालक में प्रोटीन की एक अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। जो आपको हमेशा स्वस्थ्य बनाए रखती है। इसीलिए पालक को केवल सलाद की तरह ना खाएं। इसे पका कर खाने इसमें प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है।

आलू

आप उबले हुए आलू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू एक और ऐसा प्रोटीन का स्रोत है जिसे कम आंका जाता है। आलू में हृदय के लिए ज़रूरी पोटैशियम भी होता है। ये आपको फायदा देगा।

ब्लैक बीन्स

आपको शायद पुता न हो ब्लैक बीन्स में हृदय के लिए लाभदायक फाइबर, पोटैशियम, विटामिन B6 और भी कई चीज़ें होती हैं। लये आपको हमेशा स्वास्थ्य बनाए रखेगी।

ये भी पढ़ें कर्नाटक हिज़ाब विवाद : राज्य में खुले कॉलेज फ़िरसे हिजाब पहन कर पहुंचीं छात्राएं

अमरूद

अगर आप स्वास्थय रहना चाहते हैं तो आप अमरूद का इस्तेमाल कर सकते हैं। अमरूद प्रोटीन का बहुत ही बेहतरीन स्रोत है। लगभग 100 ग्राम अमरूद में 2.6 प्रोटीन होता है। अमरूद में विटामिन सी, लाइकोपीन पाए जाते हैं जो आपको प्रोटीन अच्छी मात्रा में दे सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version