Hilsa Fish: एक तरफ जहां नवरात्रि के त्यौहार में देशभर में मांस मछली के भोजन को पूरी तरह से दूर कर दिया जाता है तो वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में इसी त्योहार में लोग मछली के लजीज पकवानों का इंतजार करते हैं। पिछले 3 सालों से दुर्गा पूजा फीकी रही। इस बार दशहरा पूरे देश में धूमधाम और बिना किसी पाबंदी के मनाया जा रहा है। ऐसे में दुर्गा पूजा का पंडाल से चुका है और इसमें बंगालियों के लिए तरह-तरह की मछलियों के पकवानों का स्टॉल भी लग चुका है। इस बार बांग्लादेश से खासतौर पर हिलसा मछली मंगवाई गई है। बंगालियों को यह मछली बेहद पसंद है। दरअसल मीठे जल में पाई जाने वाली हिलसा मछली पोषक तत्वों का पावर हाउस है। हिलसा मछली हेल्थ के लिए बेहतरीन डाइट है। इसमें मौजूद पोषक तत्वों से कई बीमारियां हमसे दूर रहती है।

कौन कौन से पोशाक तत्व पाए जाते हैं?

स्टडी के मुताबिक 100 ग्राम हिलसा मछली में 22 ग्राम प्रोटीन साडे 19 ग्राम फैट, पोली सैचुरेटेड ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं। इसके अलावा हिलसा मछली में ईपीए और डीएचए ओमेगा फैटी एसिड में पाया जाता है। साथ ही 100 ग्राम हिलसा मछली में हमें 27 फ़ीसदी विटामिन सी 204 प्रतिशत कैल्शियम और 2% आयरन की मात्रा प्राप्त हो सकती है।

Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

ब्रेन और हार्ट के लिए मुफीद है हिलसा मछली

बता दें कि हार्ट और ब्रेन के फंक्शन को यह मछली सही करती है।मछली के सेवन से हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, हाइपरटेंशन, डायबिटीज रूमेटॉयड अर्थराइटिस, कैंसर और डिप्रेशन जैसी बीमारियों का जोखिम बहुत कम होता है। यह ब्रेन का डेवलपमेंट भी सही से करता है। हिलसा मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड के कारण खून में मौजूद ट्राइग्लिसराइड की मात्रा बहुत कम हो जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर भी कम हो जाता है और हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है। इससे खून के जमने की आशंका भी नहीं रहती है। हिलसा ब्रेन पावर को बढ़ाने के लिए भी बेहतरीन आहार है। वहीं इसके सेवन से इंसुलिन भी संतुलित रहता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

आंखों और बोन के लिए भी फायदेमंद है यह मछली

हिलसा मछली में मौजूद विटामिन ए और ओमेगा 3 फैटी एसिड आंखों की हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है। हिलसा मछली का सेवन करने से ब्लड सरकुलेशन सही रहता है। हिलसा मछली में विटामिन ए, बी और ई भी पाए जाते हैं, जो बहुत ही कम खाने में मिलता है। इससे रतौंधी की बीमारी नहीं होती है और बच्चों में इसका सेवन करने से रिकेट्स की बीमारी नहीं होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद फास्फोरस और कैल्शियम के कारण हमारी बोन हेल्थ भी मजबूत होती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version