Melatonin For Sleep: कहा जाता है कि रात की नींद बेहद जरूरी होती है अगर रात को कम सोए तो सेहत खराब हो सकती है। लेकिन यह सवाल जरूरी है कि आखिर लोग रात के समय में ही क्यों सोते हैं ?रात को ही नींद क्यों आती है। क्यों शाम होने के बाद शरीर थकने लगता है और ऊर्जा कम होने लगती है और मन करता है कि बस बिस्तर पर लेटे और नींद लग जाए। इस सवाल का जवाब आज हम आपको बताएंगे इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि अच्छी नींद लेने के लिए सप्लीमेंट लेना कहां तक सही है।

बता दें कि रात के समय हमारे ब्रेन में स्थित पीनियल ग्रंथि से मेलाटोनिन नाम की हार्मोन निकलता है। यही हार्मोन हमारे दिमाग को शांत करते हुए और शरीर में स्थिरता रहते हुए सोने के लिए प्रेरित करता है, लेकिन जब किन्ही कारणों से इसका सिक्रेशन हो जाता है या इस में रुकावट आ जाती है तो नींद ना आने की समस्या होने लगती है। इस स्थिति में डॉक्टर जहां जरूरी होता है वहां नींद की टेबलेट प्रिसक्राइब करते हैं।

कई बार कुछ पेशेंट है जिन्हें टेबलेट की लत लग जाती है। ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कुछ लोग अपनी लाइफ से उन कारणों को नहीं हटाना चाहते जो नींद के चक्र को डिस्टर्ब करती है। जैसे लेट नाइट पार्टी करना, सुबह को देर तक सोना, दोपहर में कई घंटे की नींद लेना, कैफिन की मात्रा का अधिक सेवन करना, स्मोकिंग बहुत ज्यादा करना।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

मेलाटोनिन सप्लीमेंट का उपयोग करना कैसा है?

यदि आप भी नींद लेने के लिए मेलाटोनिन सप्लीमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रहे कि इसकी ओवरडोज या अधिक लंबे समय तक सेवन आपकी सेहत पर कई नकारात्मक असर डाल सकता है इसलिए डॉक्टर द्वारा जितनी दोष बताई गई है सिर्फ उतना ही रोज में और जितने दिन के लिए सजेस्ट किया गया है उसी दिन तक सेवन करें इसकी अधिक मात्रा से किस तरह की समस्याएं हो सकती है यह भी हम आपको बता रहे हैं।

मेलाटोनिन की ओवरडोज के नुकसान

शरीर में थकान रहना
हर समय नींद आना
ऊर्जा की कमी महसूस करना
सिर दर्द की समस्या रहना
ब्लड प्रेशर कम होना
पेट गड़बड़ रहना
जोड़ों में दर्द रहना
एंजाइटी की समस्या
स्ट्रेस रहना

कितनी मात्रा में मेलाटोनिन निकल सेवन करें?

बता दें कि 1 दिन में 1 से लेकर 5 मिलीग्राम मेलाटोनिन का सेवन कर सकते हैं।

मेलाटोनिन का सेवन हर रोज नहीं करना चाहिए।

सप्ताह में दो से तीन मेलाटोनिन टेबलेट लेना पर्याप्त में रहता है।

बच्चों और बड़ों के लिए अलग-अलग स्थिति में इसकी डोर अलग-अलग हो सकती है।

बिना डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के यह दवाई लेना सही नहीं है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version