Hindi Diwas 2022: हम सभी भारत देश में नागरिक हैं। हमारा राज भाषा हिंदी है। मगर अंग्रजी के चलते ट्रेंड में हम कहीं न कहीं खुद की पहचान हिंदी को भूलते जा रहे हैं। हिंदी की स्थिति हमारे देश में पीछे होते जा रही है। इसको बचाने एवं इसका महत्व बताने के लिए प्रति वर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इसके लिए कुछ कर्तव्य शिक्षक, माता पिता, एवं समाज का भी है कि, वो बच्चों एवं सभी छात्रों को अपने मातृ भाषा की अहमियत बताएं। सभी छात्रों तक हिंदी के महत्व को बताना और समझाना बहुत जरूरी है। भाषा का ज्ञान छात्रों को बहुत सारी चीजों में आगे बढ़ने के लिए मदद करती है। इससे उन्हें अपने देश की संस्कृति, सभ्यता, इतिहास को जानने और समझने में आसानी होती है। बात दें, अंग्रेजी का फैशन बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। सभी बच्चे अपने ही भाषा को भूलते जा रहे हैं। ये कहीं न कहीं पूरे देश के लिए बहुत दुर्भाग्य की बात है। इसलिए उन्हें हिंदी का महत्व समझना बहुत जरूरी है। तो आइए इस हिंदी दिवस अपने बच्चों को मातृभाषा की अहमियत बताएं।

बच्चों को इन बातों को जरूर समझाएं

अहमियत बताना है जरूरी: कहते हैं कोई भी इंसान और बच्चा किसी भी चीज को तभी सीख सकता है। इसलिए अपने बच्चे या छात्र को मातृ भाषा की अहमियत सिखाएं। हालांकि स्कूल में बच्चों को मातृ भाषा के विषय में सिखाया जाता था लेकिन अब समय के साथ स्कूल में भी अंग्रेजी का पैटर्न चल रहा है। इसलिए बच्चे कहीं न कहीं अपनी भाषा को भूलते जा रहे हैं। तो इसलिए सबसे पहले अपने बच्चों को हिंदी भाषा की अहमियत बताएं।

घर के बातचीत में करें मातृभाषा की शामिल: बच्चे अपनी भाषा को तभी सीख पाएंगे। तभी वो अपने घर में इसे बोलेंगे और सुनेंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप अपने घर में या रोजमर्रा की जिंदगी में अपने मातृ भाषा में बातें करें। उन्हे कहानियां और कविताएं सुनाएं। इससे उन्हे भाषा की मधुरता के विषय में भी ज्ञान होगा।

Also Read: Name Astrology: अपनी मर्जी के मालिक होते हैं V नाम के लोग, करते हैं जी तोड़ मेहनत

हिंदी के इतिहास को बताना है जरूरी: बच्चों को जब तक इतिहास के बारे में न बताया जाए तब तक उन्हे किसी चीज को सीखने में कठिनाइयां होती है। इसलिए जरूरी है सबसे पहले अपने बच्चों को हिंदी के विषय में समझाएं। उसके इतिहास से रूबरू करवाएं। ये कहीं न कहीं आज के समय में बेहद जरूरी है।

Also Read: Top 5 Mercedes Cars: ये हैं सबसे अधिक बिकने वाली 5 मर्सिडीज कारें, इनके फीचर्स कर देंगे आपको हैरान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version