Diwali Home Cleaning: दीपावली मतलब खुशियां, दीपावली मतलब प्यार, ये त्योहार नहीं हिंदुस्तान का इमोशन है। दीवाली हिन्दू समाज का प्रमुख त्योहार है, इसके लिए हर कोई उत्साहित रहता है। हालांकि, दीवाली में घर की महिलाएं काफी व्यस्त रहती हैं। इस दिन सफाई से लेकर घर की सजावट में कैसे पूरा दिन निकल जाता है, पता भी नहीं चलता। ऐसे में दीवाली के दिन न करके इसके लिए कुछ दिन पहले हीं काम शुरू कर देना चाहिए, ताकि काम का बोझ कम हो सके।

इकट्ठा कर लें ये सामान- घर की सफाई दीवाली से पहले जरूर होता है, ऐसे में कमसे कम 2 सप्ताह पहले सफाई का काम शुरू कर देना चाहिए। इसके साथ हीं आपके पास डिसइंफेक्टेंट, बेकिंग सोडा, व्हाइट विनेगर, एप्पल साइडर विनेगर, नींबू, स्क्रब, ब्रश, क्लॉथ वाइप्स, कचरा बैग, कांच के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ा, फैब्रिक सॉफ्टनर और स्ट्रेन रिमूवर होना जरूरी है, ताकि कोई दिक्कत न हो।

कांच की सफाई कैसे करें: सबसे मुश्किल काम होता है, दरवाजे और खिड़कियों की सफाई करना। हालांकि आप इसे व्हाइट विनेगर की मदद से बेहद आसानी से कर सकते हैं। पहले पानी मे थोड़ा सा व्हाइट विनेगर मिला लें। उसके बाद माइक्रोफाइबर या किसी मुलायम कपड़े से इन्हें साफ कर दें।

नींबू से कर सकते हैं माइक्रोवेव की सफाई- अगर आप घर मे माइक्रोवेव की सफाई करना चाहते हैं तो इसकी सफाई आप निम्बू से कर सकते हैं। कटोरे में पानी लेकर उसमें, निम्बू डाल दें, फिर कटोरे को माइक्रोवेव के अंदर डालकर हिट करें। इससे पानी का भांप अंदर माइक्रोवेव में फैल जाएगा, फिर कपड़े से उसे साफ कर दें।

पंखे पोछने के लिए क्या करें? इसके लिए आप पुराने तकिये का कवर इस्तेमाल में ला सकते हैं। दिवाली के मौके पर सफाई में पंखों को गंदा नहीं रहने दिया जा सकता। इसलिए पंखे के ब्लेड्स को साफ करने के लिए आप किसी पुराने तकिए के कवर का यूज कर सकते हैं। इससे सफाई में बेहद आसानी होगी।

बेकिंग सोडा से चमकाएं बाथरूम- घर मे अगर सबसे ज्यादा कुछ गंदा होता है तो वो है बाथरूम। यह जगह सबसे ज्यादा गंदगी वाला होता है। इसको चमकाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेसिन पर थोड़ी मात्रा में बेकिंग सोडा छिड़कें, स्क्रब पर डिश वॉश की एक बूंद लें और फिर इससे सतहों को साफ करें.

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version