Home Remedies For Acne: सभी लोगों की ख्वाहिश होती है तो उनका चेहरा साफ सुथरा और चमकदार रहे। मगर कई बार स्किन इंफेक्शन, चिकन पॉक्स और पिंपल्स एक्ने के कारण चेहरे पर दाग धब्बों जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

कई बार ये दाग इतने गहरे हो जाते हैं कि हजार कोशिश के बाद भी नहीं खत्म होते हैं। उसके बाद लोगों का आत्म विश्वास भी खत्म होने लग जाता है। फिर व्यक्ति के पास एक मात्र उपाय कॉस्मेटिक सर्जरी होता है। मगर ये सभी लोग नहीं करवा पाते हैं।

मगर आपको बता दें, हम आपके लिए कुछ ऐसे नेचुरल उपाय लेकर आए हैं। जिससे आपके चेहरे के दाग खत्म हो जाएंगे। इसके लंबे समय तक उपाय करने से चेहरा नॉर्मल होने लगेगा। तो आइए जानते हैं क्या है वो घरेलू उपाय जिससे चेहरे का रंग रूप वापस लौट आएगा।

शहद और लहसुन का करें उपयोग

चेहरे पर से दाग धब्बे हटाने के लिए शहद और लहसुन का पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके उपयोग से चेहरा पूरा क्लीन हो जाता है। इसके लिए लहसुन को अच्छी तरह से पीस लें और इसमें शहद मिला लें। इसके बाद दोनों को मिलाकर एक्ने पिंपल्स के हिस्सों पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस उपाय को लगातार कुछ दिनों तक करें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क समझ आने लगेगा।

हल्दी और एलोवेरा का पेस्ट

हल्दी और एलोवेरा का पेस्ट काफी असरदार है। इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं। इससे चेहरे पर पड़े निशान से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एलोवेरा में हल्दी मिलाकर प्रभावित हिस्सों पर लगाएं और कुछ समय बाद इसे साफ पानी से साफ कर लें। कुछ समय तक इस उपाय को करें। इसके बाद आपको खुद कुछ दिनों में फर्क समझ आने लगेगा।

नीम और गुलाब जल है बेहद असरदार

चेहरे के लिए नीम और गुलाब जल का मिश्रण बेहद फायदेमंद है। इसमें कई सारे औषधीय एवं एंटी बैक्टीरिया गुण पाए जाते हैं। इससे चेहरे पर आ रहे दाग धब्बे से छुटकारा मिलता है। इसके लिए नीम और गुलाब जल का पेस्ट बना लें और कुछ देर तक चेहरा पर लगाएं रखें। इससे आपको कुछ ही समय में फर्क देखने मिल जाएगा।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के उपाय

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल के उपाय चेहरे के लिए बेहद असरदार है। इससे चेहरे को नमी मिलती है। इसके अलावा पिंपल्स और एक्ने के निशान से भी छुटकारा मिलता है।

इस उपाय के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट बनाएं। इसमें कुछ बूंद नींबू का प्रयोग करें। इसके बाद 10 से 15 मिनट का फेस पैक लगाएं फिर साफ पानी से धो लें। कुछ ही समय में इसका फर्क आपको समझ आएगा।

दाल चीनी और शहद का उपाय

दाल चीनी में कई सारे गुण होते हैं। इससे चेहरे पर पड़े निशान से छुटकारा मिलता है। चेहरे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दालचीनी की पाउडर में शहद मिलाकर मिलाकर चेहरा पर लगाएं। इससे दाग धब्बे की समस्या से निजात मिलेगा।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield 500: इस सुपर स्टाइलिश बुलेट मॉडिफिकेशन को देखकर बढ़ गई लोगों की धड़कन, बनाया शानदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version