Almond in Winter: बादाम खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद बताया गया है। वैसे तो हर मौसम में बादाम खाए जाते हैं लेकिन सर्दियों का मौसम काफी लाभकारी होता है। कहा जाता है कि बादाम की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए सर्दियों में बादाम खाने से शरीर में गर्माहट रहती है। यदि आप भी सर्दियों में बादाम खाते हैं तो आपको ऊर्जा के साथ-साथ तरोताजा भी महसूस होता है। बादाम में कई सारे विटामिंस, मिनरल्स और फैटी एसिड्स के साथ-साथ फाइबर की मात्रा अधिक होती है। जो शरीर के लिए बेहद ही जरूरी हैं। आइए जानते हैं कि बादाम खाने के कौन-कौन से तरीके हैं।

बादाम का हलवा

यदि आप सर्दियों में बादाम का हलवा बनाकर खाते हैं तो आपको इसके लिए रात भर बादाम को भिगोकर रखना होगा। रात को अच्छी तरह भिगोकर रखने से सुबह इन का छिलका उतारे और इनको पीसे। इसके बाद बादाम को अच्छी तरह से दूध मिलाकर भूने। इसी तरह थोड़ी देर तक पकाते रहें। आप इसमें अपने स्वाद अनुसार मीठा डाल सकते हैं। इसके बाद आप गरमा गरम हलवा खा सकते हैं।

गर्म दूध के साथ खाएं बदाम

यदि आप सर्दियों में गर्म दूध के साथ बादाम खाते हैं तो आपको इसका फायदा मिलेगा। इसके साथ आप बादाम का पाउडर भी बना सकते हैं। गर्म दूध के साथ इसका सेवन करने से आपको काफी एनर्जी मिलेगी। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए दूध के साथ बादाम का सेवन करना जरूरी है।

Also Read: Google Pixel 6A vs Nothing Phone 1: किसको खरीदने में होगा फायदा? जानिए दोनों Smartphone में बड़ा अंतर

भूनकर खाएं बादाम

सर्दियों में बनी हुई चीजें काफी स्वादिष्ट लगती हैं। जैसे शकरकंदी, भुनी हुई मूंगफली, भुने हुए चने इसी के साथ भुने हुए बादाम भी काफी स्वादिष्ट लगते हैं। कच्चे बदाम की तुलना में भुने हुए बादाम में अधिक पोषक तत्व होते हैं। भुने हुए बादाम आप स्नैक्स कर सकते हैं।

बादाम के बनाए लड्डू

अधिकतर लोग सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स के लड्डू बना कर खाना ज्यादा पसंद करते हैं। अगर आप भी ड्राई फ्रूट्स में बादाम सबसे ज्यादा पसंद करते हैं तो इनका लड्डू बनाकर सेवन करने से पोषक तत्वों के साथ-साथ उर्जा भी मिलेगी। सर्दियों में रोजाना लड्डू खाने से आपको सभी पोषक तत्व प्राप्त होंगे।

Also Read: AIR POLLUTION से बचने के लिए इन 3 चीजों से बनाएं दूरी, सांस फूलने की समस्या से मिलेगी निजात

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version