Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी का हिंदू त्योहार, जिसे कृष्ण जन्माष्टमी, कृष्णष्टमी या गोकुलाष्टमी के रूप में भी जाना जाता है, भगवान कृष्ण के जन्म का प्रतीक है। जन्माष्टमी 2022 व्यापक रूप से मथुरा और वृंदावन शहरों में मनाई जाएगी, जहां माना जाता है कि कृष्ण का जन्म हुआ और उन्होंने अपने बड़े होने के वर्ष बिताए। भगवान कृष्ण के अनुयायियों के लिए जन्माष्टमी किसी त्योहार से कम नहीं है, जिसे आमतौर पर उपवास और पूजा करके मनाया जाता है।इस बार ये महापर्व 18 से 19 अगस्त तक पड़ रहा है। वैदिक पंचांग के अनुसार, अष्टमी तिथि 18 अगस्त को रात 9.21 बजे से शुरू होगी और 19 अगस्त, 2022 को रात 10.59 बजे समाप्त होगी। जन्माष्टमी दोनों दिन मनाई जाएगी, जबकि निशिथ पूजा का समय 18 अगस्त को दोपहर 12.02 बजे से शुरू होगा और उसी दिन दोपहर 12.48 बजे समाप्त होगा। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों में व्रत रखने को लेकर काफी उत्साह होता है। इस बीच कुछ गर्भवति महिलाएं भी हैं तो जन्माष्टमी का व्रत रखती हैं। लेकिन क्या आपको पता है। जन्माष्मी का वर्त रखना काफी खतरनाक हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान व्रत रखें

गर्भावस्था के दौरान मां और बच्चे के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। इस दौरान मां और गर्भ में पल रहे नन्हे मेहमान को अच्छे पोषण की जरूरत होती है। वहीं, कुछ गर्भवती महिलाएं धार्मिक महत्व के चलते व्रत रखती हैं। अब ऐसे में यह अहम सवाल है कि क्या गर्भवती महिला को उपवास रखना चाहिए या नहीं। अगर आप व्रत रखती भी है तो इन खास बातों का जरूर ध्यान रखें।

पानी पीती रहें

व्रत के दौरान गर्भवती महिलाओं को पानी पीते रहना चाहिए। इस दौरान आप जूस का भी सेवन कर सकती हैं।

फलों का सेवन

व्रत के दौरान गर्भपति महिलाओं को समय-समय पर फलों का सेवन करते रहना चाहिए। ताकि गर्भ मे पल रहे बच्चे को पोषम मिलता रहे।

ये भी पढ़ें: Breast Size: ये 8 उपाय हैं ब्रेस्ट साइज बढ़ाने में कारगर, मिलेगा परफेक्ट साइज

धीरे-धीरे खोले व्रत


गर्भवती महिलाओं को इस दौरान धीरे-धीरे खाना खाते हुए व्रत खोलना चाहिए। ताकि पेट म पल रहे बच्चे पर ज्यादा प्रभाव ना पड़े और आपको भी कोई परेशानी ना हो।

ये भी पढ़ेंMango Side Effects: यह है आम खाने का सही तरीका, नहीं होगा कोई नुकसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version