Heart Blockage sign: खराब खानपान और भागदौड़ भरी जिंदगी से लोगों के जीवन को काफी प्रभाव पड़ रहा है। खानपान ने ना सिर्फ जीवन को प्रभावित किया है बल्कि स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। यही वजह है कि अब बुजुर्गों के साथ-साथ युवाओं में भी दिल की बीमारी की समस्या बहुत ज्यादा ही देखी जा रही है।

कोरोना काल के बाद से दिल से जुड़ी बीमारियों से युवा तेजी से शिकार हुए हैं। दरअसल दिल से जुड़ी बीमारी तब ज्यादा लोगों को होती है जब आप शारीरिक रूप से सक्रिय होते हैं।आपकी डाइट ऐसी होती है जिसमें अन हेल्थी चीजें ज्यादा शामिल होती है।ऑइली फूड ज्यादा शामिल होते हैं। दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी को गंभीरता से लेना बहुत जरूरी है क्योंकि अगर आपको वक्त पर किसी भी लक्षण को नहीं पहचान पाए तो यह आपके लिए डेथ थ्रेट जैसा हो सकता है।

आपको बता दें कि जब दिल की नसों में ब्लॉकेज होने लगता है तब आपको हर्ट अटैक और कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है।

आइए आपको बताते हैं नसों में ब्लॉकेज होने पर दिखाई देने वाले वह कौन से संकेत है।

चक्कर आना: अगर आपको चलते फिरते चक्कर जैसा महसूस हो रहा है या फिर बेहोशी जैसा महसूस हो रहा है तो आपको ऐसे संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह संकेत दिल की नसों में होने वाली ब्लॉकेज को बताता है। जब नसों में ब्लॉकेज की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो खून की आपूर्ति सही तरीके से नहीं हो पाती है। जिसकी वजह से यह सारे लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

थकान और कमजोरी: अगर आपको अचानक से कमजोरी महसूस हो रही है तो आपको इस संकेत को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि बिना वजह थकान होना या फिर कमजोरी महसूस होना इस बात का संकेत है कि आपके दिल तक खून की आपूर्ति सही तरीके से नहीं हो रही है। जिसकी वजह से यह समस्या आती है।

सीने में दर्द: सीने में अगर आपको भी भारी भारी सा महसूस हो रहा है या फिर सीने में हल्का सा दर्द उठ रहा है तो ऐसे संकेत को भी हल्के में बिल्कुल भी ना ले। सीने में दर्द अक्सर हार्ट अटैक का एक आम लक्षण होता है, जिसे नजरअंदाज करना आपके लिए भारी पड़ सकता है।

सांस लेने में तकलीफ:

सांस लेने में तकलीफ हो रही है या फिर ठीक से नहीं आ रही है तो आपको तुरंत ही डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। क्योंकि यह दिल की नसों में ब्लॉकेज की समस्या का एक संकेत हो सकता है। अक्सर सांस चलने को फेफड़ों से जुड़ी समस्या मान लिया जाता है, जबकि ऐसा नहीं है।

दिल की अनियमित धड़कन: दिल की धड़कन कभी-कभी तेज हो जाती है लेकिन अगर यह बार बार ऐसा हो रहा है तो आपको इस संकेत पर ध्यान देने की जरूरत है। अक्सर दिल की नसों में होने वाली ब्लॉक इसी कारण आपके दिल की धड़कन तेज होती है। दिल की नसों में खून की आपूर्ति कम होने की वजह से ऐसा होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version