आज के व्यस्त जीवन में शायद ही कोई इंसान ऐसा होगा जो अपने बढ़ते वजन से परेशान नहीं होगा। क्योंकि ज्यादातर लोग ऐसे हैं जो अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान हैं और अपने वजन को घटाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। वजन घटाने के लिए सबसे पहले एक्सरसाइज का उपाय समझ में आता है। अगर आप एक्सरसाइज कर करके थक गए हैं तो हम आपको वजन घटाने का आसान तरीका बताने वाले हैं।

बता दें कि कलौंजी से आप आसानी से वजन घटा सकते हैं। क्योंकि कलौंजी में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, कैलिश्यम और फायबर जैसे जरूरी लवण और पौषण मौजूद होते हैं जो वजन घटाने में सहायक होते हैं। कलौंजी कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिए भी फायदेमंद होती है। इसमें कई तरह के अमोनो एसिड भी पाए जाते हैं। किसी ने सही कहा है कि शायद ही कोई ऐसा रोग है जिसका इलाज कलौंजी न कर सके। कलौंजी सबसे ज्यादा फायदेमंद वजन घटाने में होती है।

वजन कम करने के लिए कलौंजी, अजवायन, मोटी सौफ और दालचीनी को एक साथ कुट कर उसकी चूरन बना ले और आधा चम्मच इसका सेवन दिन में दो हार करें। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और आपकी सेहत पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। ये वजन कम करने का आसान तरीका है।

वजन कम करने के लिए कलौंजी, काली मिर्च और मिश्री को कूटकर पाउडर बना लें इस पाउडर का भी दिन में दो बार इस्तेमाल करें। इससे भी तेजी से वजन कम होता है।  इसका सेवन हल्के कम गर्म पानी से करें। कलैंजी की चुर्ण 25 ग्राम शाही जीरा चुर्ण 50 ग्राम हर रोज दो वक्त एक-एक चम्मच खाएं। इससे आपका वजन तेजी से कम होगा।

कलैंजी तेल और अदरक रस, आधा चम्मच कलैंजी का तेल और एक चम्मच अदरक का रस दिन में दो बार हल्के गर्म पानी से पिए। ये पेट की चर्बी को कम करने में बहुत तेजी से काम करता है। कलौंजी तेल ,नींबू का रस और शहद मिलाकर उसका सेवन करने से भी तेजी से वजन कम होता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version