Shiv Pujan Bel Patra: भोलेनाथ को सृष्टि का रचयिता कहा जाता है। सृष्टि का संहारक शिव शंभू जिनकी लोग तन मन से पूजा अर्चना करते हैं और अपने जीवन की शुभ कामना करते हैं। शिव के पूजन में कई तरह की वस्तुएं चढ़ाई जाती है ताकि शिवजी को प्रसन्न किया जा सके।

वैसे तो शिवजी के लिए भक्तों का साफ मन सबसे जरूरी है अगर निर्मल मन से शिवजी की पूजा की जाए तो शिवजी अति प्रसन्न होते हैं। शंकर भगवान के भक्त मंत्र जाप पूजा करके अपने शिव शंभू को पसंद करते हैं लेकिन बहुत से लोग शिव शंभू के पूजन में बेलपत्र का भी उपयोग करते हैं बहुत से लोग प्रकृति के पौधों को शिवजी को अर्पित करते हैं जैसे नीम के पौधे से लेकर बेल के पौधे तक के पत्तों को शिवजी को अर्पित किया जाता है। शिवजी को प्रसन्न करने के लिए शिवलिंग पर जाकर जल बेलपत्र धतूरा आदि चढ़ाएं। शिवजी की तन मन से पूजा अर्चना करने पर भगवान शंकर प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं।

Also Read : Urine Infection Solution: व्हाइट पार्टिकल्स होने के पीछे है खास वजह

बेलपत्र को शिवलिंग पर अवश्य चढ़ाना चाहिए इससे शिव जी की भक्तों पर कृपा बरसती है। लेकिन इन बेल पत्रों की संख्या विषम संख्या में होनी चाहिए कभी भी सम संख्या में बेलपत्र ना चढ़ाएं। 

बेल पत्र को एक माला बनाकर भी शिवलिंग पर चढ़ाया जा सकता है इस तरह से भक्तों को उनका मनचाहा परिणाम मिलता है।

शिवलिंग पर धतूरा, मदार, जल, बेलपत्र चढ़ाने से शिवजी काफी प्रसन्न होते हैं क्योंकि प्रकृति की ये सारी चीजें शिवजी को काफी प्रिय हैं। इन पत्तों को गंगा जल में डालकर शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version