आज के भागदौड़ के जिंदगी के हेल्थी त्वचा और सेहत पाने के लिए एक अच्छे डाइट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके साथ ही पाचन का आसन होना भी उतना ही जरूरी है। ऐसे में फल किसी भी अन्य भोजन की तुलना में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं। फल न सिर्फ बाहर से त्वचा बल्कि अंदर से शरीर को तरो ताजा करती है।

ये फल न सिर्फ शरीर को फिर से जीवंत करती हैं बल्कि विषाक्त पदार्थों को बाहर का रास्ता दिखाती है। इन्हीं फलों में से एक है नाशपाती जो आपके बड़े काम आ सकती है। यह ना सिर्फ पोषक तत्वों से भरी हुई होती है, बल्कि त्वचा के लिए चमत्कारी ने साबित हो सकती है।

होमर ने 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व में द ओडिसी नाम से एक महाकाव्य लिखा था। जिसने उन्होंने पीयर यानी नाशपाती का उल्लेख देवताओं के उपहार के रूप में किया था। ये फल प्राचीन ग्रीस में बहुत ही मशहूर था, खासकर उन महिलाओं के बीच जिन्होंने इसका इस्तेमाल अपने लुक को बनाए रखने के लिए किया था।

वास्तव में, नाशपाती आधुनिक पश्चिमी आइकनोग्राफी का एक बड़ा हिस्सा बन गई है, जिसमें भारी मात्रा में स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिससे हमारे जैसे आधे से ज़्यादा आम लोग अंजान हैं। इसके सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक फाइबर सेवन है। इसे खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करती है।

नाशपाती आपकी त्वचा पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने और वजन में संतुलन बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है।नाशपाती विटामिन सी एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन के और कॉपर से भरपूर होता है। यह आपकी स्किन को कई तरह के नुकसान से बचाती है साथ ही त्वचा टोंड रहती है और झुर्रियां भी कोसों दूर रहती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version