Kalonji For Weight Loss: खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश सभी की होती है। सभी लोग चाहते हैं स्लिम और फिट दिखें। इससे उनकी खूबसूरती में चार-चांद लग जाता है। इसके लिए आप कलौंजी और नींबू का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं। जी हां, इसमें पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसके नियमित सेवन से शरीर में बहुत बदलाव दिखने लगता है।

हेवी डाइट और जिम कर आप परेशान हो गए होंगे। मगर इससे मनचाहा रिजल्ट देखने को नहीं मिला होगा। लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं है। हम आपको नींबू और कलौंजी के ऐसे असरदार उपाय बताने वाले हैं जिससे आपको बढ़ते वजन के साथ-साथ अन्य समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा। जी हां, नींबू में कई सारे गुण पाए जाते हैं। अगर इसे कलौंजी के साथ मिलाकर उपयोग में लाया जाए तो इसका असर दुगुना हो जाता है। तो आइए जानते हैं इन दोनों के इस्तेमाल से किन-किन समस्याओं से पा सकते हैं छुटकारा।

वेट लॉस के लिए रामबाण

वजन कम करने के लिए नींबू और कलौंजी का उपाय सबसे रामबाण है। इससे आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। इसके लिए आप कलौंजी का पाउडर लें। इसके बाद एक ग्लास गर्म पानी में कलौंजी का पाउडर और एक चम्मच नींबू का रस डालें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस जूस को रोज सुबह खाली पेट नियमित रूप से पिएं। कुछ ही दिनों में इसका रिजल्ट आपको देखने मिल जाएगा।

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

ब्लड शुगर के मरीजों को कलौंजी और नींबू के पानी का सेवन रोज करना चाहिए। ये इन्सुलिन को संतुलित करने का काम करता है। एक्सपर्ट भी डायबिटीज के मरीजों को इसके सेवन की सलाह देते हैं।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

पाचन तंत्र के लिए सहायक

कलौंजी और नींबू के पानी के नियमित सेवन से पाचन की सभी समस्या खत्म हो जाती है। इससे गैस, कब्ज और अनपच जैसी समस्या नहीं रहती है। इसके लिए आप एक ग्लास गुनगुने पानी में कलौंजी का तेल, काला नमक और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और सेवन नियमित रूप से करें। पेट से जुड़ी सभी समस्याओं का निवारण हो जाएगा।

जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

आयुर्वेद में कलौंजी का उपयोग औषधि बनाने के लिए किया जाता है। बता दें, इसके पानी के नियमित सेवन से जोड़ों की समस्या खत्म हो जाती है। इसके अलावा कलौंजी के तेल से घुटनों पर मालिश करनी चाहिए। इससे व्यक्ति को काफी आराम मिलता है।

Also Read: Health Tips: क्या आप भी हो चुके हैं कमजोर याददाश्त से परेशान? करें ये काम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version