Donkey Farming: कर्नाटक के रहने वाले श्रीनिवास गौंडा (Srinivas Gowda) ने रचा एक इतिहास, श्रीनिवास ने अपने आईटी सेक्टर के लाखों पैकेज का जॉब छोड़कर गधी का दूध बेचना शुरू कर दिया है। श्रीनिवास सिर्फ 42 साल के हैं और उन्होंने 8 जून को अपनी नौकरी छोड़ी है, तब से कर्नाटक के गांव में गधा पालन तथा कारोबार का काम चालू कर दिया। तब से श्रीनिवास सुर्ख़ियों में छा गए हैं और सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहें हैं। आपको बता दें, कर्नाटक का पहला गधा पालन (Karnatak’s First Donkey farm) कारोबार है और भारत का दूसरा है, पहला कारोबार भी दक्षिण भारत के केरल में शुरु किया गया था।

एक दिन में आया 17 लाख का आर्डर

किसने सोचा था कि गधी के दूध का मार्किट में इतना डिमांड है और एक दिन में 17 लाख तक का ऑर्डर आ सकता है। श्रीनिवास की बुद्धि को मानना पड़ेगा, उन्होंने अपनी लाखों के पैकेज वाली नौकरी को छोड़कर ये कारोबार शुरू किया और इसकी सफलता उन्हें पहले दिन ही देखने को मिल गयी।

क्या आप भी खोलेंगे देश का तीसरा गधा पालन फार्म?

कैसे करें शुरू गधा पालन फार्म (how to start donkey farming farm):-

कभी भी कोई बिजनेस नया मार्किट में आता है, और वो अपना पहचान कुछ ही दिनों में बना लेता है, तो सबकी चाह यही होती है कि कैसे हम भी इस बिज़नेस को स्टार्ट करें, तो आइये आपको बताते हैं, श्रीनिवास ने क्या-क्या किया कारोबार शुरू करने से पहले, श्रीनिवास ने पहले ही 2.3 एकड़ खरीद कर रखी थी, अब उसे प्लॉटिंग करबा कर गधा पालते हैं, शुरुआत में उन्होंने 20 गधे और गधी से कारोबार शुरू किया। आपको बता दें, जब उन्होंने ये फार्मिंग शुरू कि थी। तब लोगों ने उन्हें ही गधा कहना शुरू कर दिया था, लेकिन पहले ही दिन 17 लाख के आर्डर से सभी लोग उनसे सलाह लेने आते हैं।

ये भी पढ़िए Mole Sign: क्या कहता हैं आपके शरीर का ये तिल? जानिए इसका मतलब और महत्व

आखिर क्यों बिकता है इतना गधी का दूध

लोगों को बहुत आश्चर्य हो रहा है कि गधी के दूध का इतना इस्तेमाल कहाँ हो रहा है और इससे इतनी कमाई कैसे हो रही है। लोग आश्चर्य में हैं कि कौन इस दूध को इतना आर्डर करता है। आपको बता दें कि गधी का दूध बाकी सारे दूध के मुकाबले यह बहुत स्वादिष्ट होता है और ये स्वास्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इस दूध का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में किया जाता है, इसलिये बड़ी-बड़ी ब्यूटी कॉस्मेटिक कंपनियां जो ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाती है, वो सभी गधी का दूध आर्डर करते हैं।

श्रीनिवास गधी के दूध के छोटे पैकेट्स बनाकर सुपर मार्केट में भी सप्लाई करते हैं। आपको बता दें गधी का दूध बहुत महंगा मिलता है। सिर्फ 30 मिलीलीटर गधी का दूध 150 रुपए में मिलता है, जो एक वजह है कि ब्यूटी प्रोडक्ट्स बहुत महंगे होेते हैं। इसके साथ-साथ गधी के दूध का इस्तेमाल कई अन्य चीजों में भी किया जाता है, जैसे – बीमार बच्चों के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। साथ ही दवा बनाने और सेहत बनाने में भी गधी के दूध का इस्तेमाल किया जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version