आईपीएल (IPL) के मीडिया राइट्स (Media Rights) की नीलामी से अब तक 46,000 करोड़ रुपये कमा चुकी बीसीसीआई (BCCI) ने पूर्व क्रिकेटरों (महिला और पुरुष) और पूर्व अंपायरों की मासिक पेंशन बढ़ाने का ऐलान किया है। प्रथम श्रेणी के खिलाड़ियों में जिन्हें पहले 15 हजार रुपये मिलते थे, उन्हें अब 30 हजार रुपये मिलेंगे।

इतनी मिलेगी अब पेंशन

वहीं 37,500 रुपये पाने वाले पूर्व टेस्ट खिलाड़ियों को अब 60 हजार रुपये और 50 हजार रुपये पाने वाले खिलाड़ियों को 70 हजार रुपये मिलेंगे। महिला इंटरनेशनल खिलाड़ियों को अब 30 हजार की जगह 52,500 रुपये मिलेंगे। इसके अलावा 2003 से पहले संन्यास लेने और 22,500 रुपये पाने वाले प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों को अब 45 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: Joe Root: जो रूट ने स्टीव स्मिथ और विराट कोहली की बराबरी की, इस खास रिकॉर्ड को किया अपने नाम

क्या बोले बीसीसीआई अध्यक्ष

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा कि यह बेहद जरूरी है कि हम अपने पूर्व क्रिकेटरों की आर्थिक स्थिति का ध्यान रखें। उन्होंने कहा, खिलाड़ी बोर्ड के लिए जीवन रेखा की तरह हैं और बोर्ड के तौर पर हमारी यह जिम्मेदारी है कि खेल से संन्यास के बाद हम उनका ख्याल रखे। उन्होंने कहा कि अंपायर गुमनाम नायकों की तरह होता है और बीसीसीआई उनके योगदान को समझता है।

यह भी पढ़ें: IPL Media Rights: स्टार के पास ही रहेगा टीवी पर IPL दिखाने का राइट्स, लैपटॉप-मोबाइल पर यहां देख सकेंगे मैच 

मोहम्मद कैफ ने लिखा इमोशनल पोस्ट

पेंशन बढ़ोतरी पर पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने बीसीसीआई का शुक्रिया अदा किया है। कैफ ने ट्विटर पर लिखा, ‘मेरे पिता ने 60 प्रथम श्रेणी खेल खेले हैं और उन्होंने 3000 के करीब रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 5 शतक भी जड़े हैं। पैसे नहीं होने पर भी उनकी पीढ़ी ने इस खेल को बढ़ाने में मदद की। उनके योगदान को याद कर बीसीसीआई ने बड़ा दिल दिखाया है।‘

एक अन्य ट्वीट में कैफ ने लिखा, ‘धन्यवाद बीसीसीआई, यह रिटायर्ड खिलाड़ियों के लिए बहुत मायने रखता है। मेरे पिता, मोहम्मद तारिफ, पेंशन मिलने पर हमेशा बहुत खुश रहते हैं। पैसा सुरक्षा देता है, पहचान आपको गौरवान्वित करती है।’

यहां देखें हमारी स्पेशल रिपोर्ट:

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version