Kashmir Visit Places: कश्मीर को जन्नत के नाम से बुलाया जाता है। यह का इलाका हर मौसम में पर्यटक को घूमने के लिए परफेक्ट होता है। यह एक बेहद खूबसूरत इलाका है। खासकर यह का इलाका ठंडों के दिनों में बर्फ से ढके पहाड़ और चमचमती झीलों से घिरा हुआ होता है। इस जगह की खूबसूरती देखकर भारतीय लोग इसे स्विट्जरलैंड भी कहते है। इस जगह पर ठंड में मौसम घूमने का अलग ही मजा है, क्योंकि ठंड में इस जगह पर कई चीजों को लुत्फ उठा सकते है। अगर आप भी कश्मीर घूमने का प्लान बना रहे है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। आइये जानते है ठंड के मौसम में कश्मीर में किन चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं।

आइस स्केटिंग का उठाएं मजा

सर्दियों के मौसम में कश्मीर का तापमान अमूमन माइनस डिग्री में पहुंच जाता है, जिसके कारण बर्फ से पहाड़ ढक जाते है और झीलें जम जाती है। ऐसे में आप आइस स्केटिंग का लुत्फ उठा सकते है। इसके साथ आइस हॉकी खेल सकते है। बता दें कि इन चीजों को लुत्फ उठाने के लिए लोग सालों साल बेसब्री से इंतजार करते है। अगर इन दोनों चीजों को लुत्फ उठाना चाहते तो कश्मीर का गुलमर्ग सबसे अच्छा प्लेस हो सकता है।    

स्नो फेस्टिवल में लें हिस्सा

कश्मीर में ठंड के मौसम में स्नो फेस्टिवल का आयोजन हर साल होता है। यह फेस्टिवल जनवरी में गुलमर्स इलाके में आयोजन कराया जाता है। इस फेस्टिवल को लोग काफी एंजॉय करते है। बता दें कि ये फेस्टिवल 3 दिन का होता है, जिसमें स्कीइंग, आइस-स्केटिंग और स्नोबोर्डिंग जैसी कई एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते है।

Also Read: Best Tourist Places In Delhi: विंटर सीजन में दिल्ली की इन जगहों का उठाएं लुत्फ, पिकनिक मनाने के लिए है सबसे बेस्ट प्लेस

विंटर कैम्पिंग का उठाएं लुत्फ

ठंड के मौसम में कैम्पिंग का लुत्फ उठाना काफी मजेदार होता है, जहां बर्फ से ढकी पहाड़, खूबसूरत झीलें आपको एडवेंचर्स को चार चांद लगा देता है, जहां आप को नेचर की खूबसूरती देखने को मिलती है। इस कैम्पिंग के दौरान बहुत सारी एक्टिविटीज कर सकते है, जिसमें ठंड से थोड़ी राहत के लिए आग तापना शामिल है। 

Also Read: Tunisha Sharma के परिवार का दावा- ‘प्रेग्नेंट नहीं थी एक्ट्रेस, शीजान के धोखे ने ली है बेटी की जान’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version