Kitchen Hacks: आज के समय में फ्रिज एक ऐसी चीज बन गई है जिसके बिना हमारी किचन अधूरी है। फ्रिज में अपने खाने को स्टोर करने के लिए गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरत होती है। इसके अलावा ठंडा पानी, बर्फ और कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें फ्रिज में स्टोर करके रखा जाता है। लेकिन समय से ज्यादा चीजें रखने से फ्रिज से बदबू आने लगती है। फ्रिज से बदबू आने की समस्या से परेशान होकर लोग इसे हटाने के लिए कई तरह के उपाय उपाय खोजते हैं। ऐसे में हम आपको फ्रिज की बदबू से कैसे छुटकारा पाएं इसके लिए कुछ नुस्खे बताएंगे। लेकिन पहले यह जानना होगा कि फ्रिज से बदबू क्यों आती है।

इन कारणों से आती है फ्रिज से बदबू

1- फ्रिज से बदबू आने के कई कारण हैं। जैसे- खाने को ढककर ना रखना या फिर कई दिनों तक खाने को फ्रिज में ही रहने देना।
2- अक्सर देखा जाता है कि फ्रिज में खाना गिर जाता है जिस कारण फ्रिज गंदा हो जाता है और उसे साफ ना करने पर बदबू आती है।
3- यदि फ्रीज में कुछ सामान गिर जाए तो उसे साफ करना जरूरी है।
4- कई बार फल और सब्जियों को ज्यादा समय तक स्टोर करने से वह सड़ने लग जाती है। इस वजह से फ्रिज से बदबू आती है।

Also Read- Parikrama Rules: जानिए कितनी बार होती है देवी-देवताओं की परिक्रमा, इन बातों का रखें खास ध्यान

फ्रिज की बदबू से पाएं छुटकारा

संतरा- अगर आपके फ्रिज से किसी भी तरह की बदबू आ रही है तो आप संतरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले आपको फ्रिज साफ करना होगा। इसके बाद संतरे का रस निकालकर पानी में कुछ बूंदे संतरे के रस की मिला दें। इससे फ्रिज की सारी बदबू दूर हो जाएगी। अगर आपके पास संतरा नहीं है तो इसकी जगह पुदीने का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Also Read- Alexa in kitchen: एलेक्सा की मदद से आपके किचन के काम हो सकते हैं आसान, जानें ये तरीके

कॉफी बींस- यदि आप फ्रिज से बदबू को हटाना चाहते हैं तो कॉफी बींस का इस्तेमाल करना कारगर साबित होगा। क्योंकि कॉफी की स्मेल काफी स्ट्रांग होती है। घर की साफ सफाई में भी कॉफी का इस्तेमाल किया जाता है। अब फ्रिज की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एक बाउल में कॉफी बींस को डालकर फ्रिज में रखें। इस तरह से फ्रिज से बदबू दूर हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version