बचपन से ही मां बाप हमारे स्वास्थ्य को लेकर चिंतित रहते हैं वो बचपन से ही हमें बताते हैं कि अगर आपका स्वास्थ्य ठीक है तो आप किसी भी काम को कर सकते हैं। लेकिन हम फिर भी अपनी सेहत को गंभीरता से नहीं लेते हैं लेकिन अब तक जिन लोगों ने अपनी सेहत को गंभीरता से नहीं लिया है वो अब कोरोना संकट के चलते अपनी सेहत को गंभीरता से लेने लगे हैं। इस कोरोना काल में हर किसी को पता चल गया होगा कि सच में ही स्वास्थ्य ही सबसे बड़ा धन है। जिसके पास स्वास्थ्य का धन है वो सबसे बड़ा धनी है।

बीमारी चाहे कैसी भी हो अगर आपका स्वास्थ्य सही है तो आप किसी भी बीमारी को झेल सकते हैं और उससे लड़ सकते हैं और आपका इम्यूनिटी कितना मजबूत है ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी जीवनशैली कैसा है आप किन-किन चीजों को जीवन में शामिल करते हैं। आपका खान पान कैसा है। आपकी रोज की कौन सी आदतें ऐसी हैं जो आपको नुकसान देती है और कौन सी आदतें ऐसी हैं जो आपके  इम्यूनिटी को मजबूत बनाती है।

डॉक्टरों का कहना है कि अच्छी जीवनशैली के बगैर मजबूत इम्यूनिटि संभव नहीं है। आपका इम्यूनिटि न सिर्फ आपके खाने पीने और सोने कर सीमित है बल्कि इस पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह के वातावरण में रह रहे हैं। आपको आस पास का माहौल कैसा है। समाज के प्रति आपकी सजगता कितनी है। इम्यूनिटि का मतलब है कि आपके अंदर बिमारियों से लड़ने की कितनी क्षमता है और दिमागी और शारीरिक तौर पर बीमारी से किस हद तक लड़ सकते है। अगर आपके अंदर प्राकृतिक रूप से आत्मरक्षा प्रणाली मौजूद है तो फिर आप नावल कोरोना वायरस और कई तरह के विषाणुओं से बच सकते हैं।

दरअसल हर अच्छी बूरी आदतें आपकी जीवन शैली से जुड़ी होती हैं

आपके आस पास का व्यक्तिगत वातावरण कैसा है।

आप किस तरह का खाना पीना अपनी जीवनशैली में शामिल करते हैं।

आप अपने जीवन में किस तरह की एक्टिविटि करते हैं यानी आप अपने जीवन में कितने स्क्रीय हैं

आप किस वक्त सोते हैं कितनी देर चलते हैं और कितनी देर बैठते हैं ये सब आपकी जीवनशैली में शामिल होता है।  

साफ तौर पर कहे तो हमारी जीवनशैली और इम्यूनिटी के बीच बहुत ही गहरा रिश्ता है।

जब तक हमारी जीवनशैली अच्छी नहीं रहती है तब कक हमारी इम्यूनिटी भी कम रहती है।

ऐसे में अगर हमारा इम्यूनिटी सही नहीं है तो हम बहुत जल्दी कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।

इन बातों का ध्यान रखें

सबसे पहले अपने खाने पीने का ध्यान रखे,

अगर आप धुम्रपान करते हैं तो जितनी जल्दी हो सके तो धुम्रपान बंद कर दें।

अपने आस पास साफ सफाई का ध्यान रखें और अपने आस पास कचरा जमा न होने दें। जगह-जगह थूकना बंद करें। इन सब से संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

कुछ लोगो में लंबे समय तक इम्यूनिटी विकसित नहीं होती है। इसलिए अपना इम्यूनिटी मजबूत करें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version