अक्सर लड़कियां पीरियड्स में पेट के दर्द से परेशान रहती है। ज्यादा तक महिलाओं को पीरियड्स में पेट या कमर के दर्द से झूझना पड़ता है। ये आम तौर पर 60 से 70 प्रतिशत महिलाओं को ये दर्द होता ही है। कुछ महिलाएं इस दर्द को नजरअंदाज कर देती है। उनको लगता है कि उनको किसी भी तरह के इलाज की जरूरत नहीं है। लेकिन ऐसा नहीं है अगर पीरियड्स में आपको दर्द होता है तो ये सामान्य दर्द नहीं है इसके लिए डॉक्टर से मिलना और सलह लेना अनिवार्य है। पीरियड्स में होने वाले दर्द को डिसमेनोरिया कहते हैं। ये दो तरह का होता है एक प्राथमिक डिसमेनोरिया और दूसरा सेकेंडरी डिसमेनोरिया होता है। आज हम आपको इनके बारे में बताएंगे कि ये क्यों होता है और इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

प्राथमिक डिसमेनोरिया

ये उन लड़कियों में होता है जिनमें पीरियडेस की शुरूआत होता है। जो यंग होती हैं उनमें ये दर्द होता है। ये पीरियड्स से 2 दिन पहले ही शुरू हो जाता है और दो से तीन दिन तक होता रहता है। ये दर्द पेट के निचले हिस्से में,जांघों में, कमर में या पैरों में होता है। इस दर्द में लड़कियों को चक्कर आते हैं जी मिचलाता है और उल्टी भी होती है।  

सेकेंडरी डिसमेनोरिया

ये दर्द उन महिलाओं में होता है जो 30 से 35 की होती हैं। ये अक्सर महीने के बीच से  शुरू होकर आखिर में खत्म होता है। इसके कई लक्षण जैसे एंडोमेट्रियोसिस, बच्चेदानी में सूजन और गर्भाशय फाइब्रॉइड होते हैं। ऐसी औरतो को अक्सर पीरियड्स में दर्द होने की शिकायत, पीरियड्स के दौरान सफेद पानी आने की शिकायत, पेट में दर्द होने की शिकायत, ज्यादा रक्तस्त्राव की शिकायत और सेक्स करते समय दर्द होने की शिकायत रहती है। इस तरह के दर्द से बचने के लिए उन्हें डॉक्टरों से मिलना चाहिए और कुछ टेस्ट भी कराने चाहिए।

क्यों होता है दर्द

औरतों में एक प्रेस्टाग्लैंडीन नाम का एक हार्मोंस होता है। जब ये हार्मोंस बढ़ जाता है तो औरतों में पीरियड्य के दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। ये दर्द उन लड़कियों को ज्यादा होता है जो इमोश्नल ज्यादा होता है या टेंशन लेती हैं। व्यायाम नहीं करती और हर चीज की चिंता करती हैं। इसका इलाज करना भी बहुत जरूरी है। प्राथमिक डिसमेनोरिया में इलाज की इतनी ज्यादा जरूरत नहीं पड़ती है। अक्सर ये दर्द समय के साथ अपने आप ठीक हो जाता है। बच्चे को जन्म देने के बाद ये दर्द काफी हद तक खुद ही ठीक हो जाता है।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version