Lip Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हाथ पैरों के साथ-साथ होंठ भी फटने लगते हैं। त्वचा रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए कई बार केमिकल से भरे बॉडी लोशन का इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। यदि आप भी बदलते मौसम की वजह से हाथ पैर और होंठ फटने की समस्या से परेशान है तो इन्हें कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से ठीक किया जा सकता है। रूखे होठों को ठीक करने के लिए एलोवेरा स्क्रब और लिप बाम का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

एलोवेरा स्क्रब

एलोवेरा में ऑक्सिन के गुण पाए जाते हैं जो होंठ से रूखेपन को हटाने में सहायक है। इसके अलावा एलोवेरा के पोषक तत्व होंठ को अंदर से नमी प्रदान करते हैं। एलोवेरा में विटामिन-ई होता है जो होठों की स्किन को रिपेयर करने में मदद करता है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो एलोवेरा स्क्रब लगाने में हिचकीचाते हैं या फिर उनको परेशानी होती है तो ऐसे लोग लिपबाम भी लगा सकते हैं।

Also Read: Destination Wedding: ड्रीम डेस्टिनेशन वेडिंग के यह हिल स्टेशन आपकी शादी में लगा देंगे…

एलोवेरा का लिप बाम लगाएं

एलोवेरा का लिप बाम बनाने के लिए आपको पहले एक चम्मच एलोवेरा जेल एक चम्मच नारियल तेल और एक चम्मच कोकोआ बटर लेना होगा। अब इनको एक साथ कटोरी में मिक्स करें और इस मिश्रण को 10 मिनट पर गैस पर गरम करने के लिए रखें। इसके बाद फिर एयरटाइट कंटेनर मिस कॉल करें। इस तरह आपका एलोवेरा लिप बाम तैयार हो चुका हैं। जिसे आसानी से कैरी कर सकते हैं और लगा सकते हैं।

होंठ पर लगाए लिप बाम

घर पर एलोवेरा लिप बाम लगाने से रूखे पन से छुटकारा मिलता है।
एलोवेरा लिप बाम लगाने से होठों को नेचुरली पिंक बनाया जा सकता है।
सर्दियों में एलोवेरा लिप बाम लगाने से होठों की ड्राइनेस से छुटकारा मिलता है।
यदि आप एलोवेरा स्क्रब करते हैं तो आपको 2 से 3 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करनी होती हैं। वही एलोवेरा लिप बाम हो आप होठों पर लगे रहने दे सकते हैं।

Also Read: Benefits of Khus Khus: इम्यूनिटी के साथ दिमाग भी बनाता है स्ट्रॉन्ग, जानें खसखस…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version