Skin Care: ज्यादातर घरों में गेहूं के बाद चावल का इस्तेमाल किया जाता है। चावल खाने से सिर्फ शरीर ही स्वस्थ नहीं रहता बल्कि इसका इस्तेमाल त्वचा निखारने के लिए भी किया जा सकता है। यदि आप चावल के आटे का इस्तेमाल अपने चेहरे पर लगाने के लिए करते हैं तो इससे चेहरे पर चमक आती है और रंग भी गोरा हो जाता है इसके अलावा चेहरे पर आए काले दाग धब्बे और सावले रंग से भी छुटकारा मिल जाता है। चावल के आटे का इस्तेमाल अन्य ब्यूटी टिप्स के लिए किया जा सकता है।

चेहरे पर निखार लाने के लिए

चेहरे पर निखार लाने के लिए चावल के आटे का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए आपको एक टमाटर को कद्दूकस करके उसका जूस निकालना होगा। इसके बाद जूस में एक चम्मच चावल का आटा मिलाएं। जब इसका गाढ़ा पेस्ट बन जाए तो इसे 15 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं। फिर सामान्य पानी से अपना चेहरा धोएं। इससे आपका चेहरा एकदम साफ हो जाएगा।

ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए

यदि आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई रहती है तो आप चावल के आटे में गुलाब जल और थोड़ा सा घी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको अच्छी तरह से मिक्स करके चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। करीब 15 मिनट तक लगे रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। इससे आपकी फेस की ड्राइनेस दूर हो जाएगी।

Also Read: Relationship Tips: पहले प्यार के इजहार में ना करें ये गलती, पार्टनर कर सकता…

ग्लो पाने के लिए

यदि आप अपने चेहरे पर एक अच्छा ग्लो पाना चाहते हैं तो चावल के आटे को चंदन पाउडर और दही के साथ मिलाकर लगाएं। इससे आपके फेस पर नेशनल ग्लो आएगा। चावल का आटा दही और चंदन पाउडर को अच्छे से मिक्स करके 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धोएं। इससे ग्लो आने के साथ-साथ पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

काले धब्बे दूर करने के लिए

यदि आप अपने फेस पर काले धब्बे दूर करना चाहते हैं तो चावल के आटे में एक चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच बादाम का तेल मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। लेकिन ऐसा आपको कम से कम सप्ताह में 3 बार करना है। इससे आपके चेहरे के सभी काले धब्बे दूर हो जाएंगे।

Also Read: Health Benefits Of Javitri: जावित्री के इस्तेमाल से इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जानें…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version