लम्बे ,काले, घने, चमकदार, मुलायम बाल तो महिलाओं की आन बान और शान होते है। लेकिन वहीं जब लम्बे बाल झड़ने लगते हैं और वो झाड़ू जैसे दिखने लगते हैं तो कितना बुरा लगता है न ? हम अपने बालों को खूबसूरत लम्बा और घना बनाने के लिए क्या-क्या यूज़ नहीं करते हैं। महंगे शैम्पू ,महंगे हेयर कंडीशनर,महंगे हेयर मास्क और महंगे ब्यूटी पार्लर के हेयर स्पा और न जाने कितना खर्चा हमें अपने बालों पर करना पड़ता है,लेकिन इन सबके बावजूद भी जब हमारे बालों पर कुछ असर नहीं दिखता है तो दिल टूट सा जाता है और वैसे भी मानसून की चिपचिपी गर्मी में बालों पर भी पसीने का असर होता है और बाल कमजोर होकर टूटने और झड़ने लगते हैं। तो क्यों न हम घर पर ही रहकर और घरेलू नुस्खों की मदद से अपने बालों को लम्बा ,काला, घना , चमकदार, और मुलायम बनाएं ? एक बार आप इन घरेलू नुस्खों को अपने बालों पर इस्तेमाल करेंगी न….तो गारंटी के साथ खुश हो जाएँगी और पार्लर या महंगे प्रोडक्ट पर खर्चा करना यूँ चुटकियों में भूल जाएँगी।

सुबह-सुबह नींद से आँख खुलते ही अगर चाय पीने को मिल जाये तो मजा आ जाता है। लेकिन अगर यही चाय आपको अपने बालों को अच्छा बनाने के लिए मिल जाये तो ? अरे मेरा मतलब पीने वाली चाय से नहीं है बाबा..बल्कि चाय पत्ती से है। क्यों,चौंक गए न ? जी हाँ ,चाय की पत्ती आपके बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है। पहले तो एक चम्मच चाय की पत्ती को एक बड़े चम्मच तेल में डालकर गर्म कर लीजिये। जब तेल अच्छे से गर्म हो जाए तो छन्नी से छानकर चाय की पत्ती को अलग कर दें। अब इसमें चुकंदर का पेस्ट मिलाकर पूरे बालों में लगाकर छोड़ दें। 30 मिनट बाद बालों को सादे पानी से धो दें । ये विधि अपनाने के बाद आपको अपने बाल अलग ही चमकदार और खूबसूरत दिखने लगेंगे।

केले का पेस्ट बालों को कंडीशनिंग करने के लिए सबसे अच्छा उपाए है। केले लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक अंडा और कुछ बूंदे जैतून के तेल की डाल लीजिये और अब इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लीजिये। आपका हेयर मास्क तैयार है। अब इस बालों पर लगा लीजिये और हल्के-हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करें। हेयर मास्क बालों पर लगा छोड़ दें और इसे सूखने दें । जब मास्क पूरी तरह से सूख जाएं तो अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। माइल्ड शैम्पू का मतलब होता है एक ऐसा शैम्पू जो आपके बालों को ढंग साफ तो करे लेकिन बालों को नुकसान ने पहुंचाए ।
 

Share.
Exit mobile version