Monsoon Infection: बारिश का मौसम हर किसी को पसंद होता है इस मौसम के आते ही सभी के घरों में चाय-पकोड़ें बनने शुरू हो जाते और लोग इस मौसम में ठंडी-ठंडी हवाओं का भी लुफ्त उठाते हैं। ऐसे में कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बारिश के मौसम में काफी ठंड लगती है और उससे बचने के लिए गरम कपड़े भी पहन लेते हैं वहीं कुछ लोग तो बारिश के मौसम में नहाने से भी बचते हैं यह सोचकर की गर्मी थोड़ी ना है जो पसीना आएगा किसी को पता नहीं चलेगा। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी भी मौसम में नहाने से बचना सही नहीं है न नहाने से आपके शरीर को नुकसान हो सकता है, इसलिए एक्स्पर्ट्स भी हर मौसम में रोज नहाने की सलाह देते हैं। आज हम आपको अपने लेख में बताएंगे बारिश के मौसम में न नहाने के नुकसान।

कीटाणु और कोशिकाएं (Bacteria)

Healthline की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इतनी धूल-मिट्टी में जाने से हमारे शरीर पर काफी सारे कीटाणु और कोशिकाएं होती है ऐसे में अगर हम अपने शरीर को रोजाना साफ ना करें तो हमें इन्फेक्शन होने का डर रहता है और बारिश के मौसम में न नहाने से शरीर मे मृत कोशिकाएं पैदा होती हैं और वो धीरे-धीरे कमर के शेत्र में बढ़ जाती है।

बॉडी ओडोर (Body Odor)

बारिश के मौसम में चिपचिपाहट और मोइश्चर काफी बढ़ जाता है आपने भी अगर गौर किया हो तो बारिश के मौसम में कपड़े हो या स्किन हर चीज में चिपचिपाहट देखने को मिलती है और यहीं कारण है कि इस मौसम में सूखे हुए कपड़े भी गिले लगते हैं। ऐसे में अगर आप नहीं नहाएंगे तो आपके शरीर से बदबू आनी शुरू हो जाएगी।इससे संकरमन का खतरा भी बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: Vastu Tips: घर के अहाते में भूलकर भी न लगाएं ये पौधे, वरना गरीबी में गुजरेगी जिंदगी, रुक जाएगी बरकत

संक्रमण (Infection)

Healthline के अनुसार, नहाने से त्वचा अच्छी रहती है और शरीर के सारे बैड टॉक्सिन्स भी बाहर चले जाते हैं। अगर आप बारिश के मौसम में नहीं नहाते तो आपको त्वचा संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।

इम्यूनिटी (Immunity)

ज्यादा समय तक न नहाने से शरीर में बैक्टीरिया उत्पन्न होने की ज्यादा संभावना होती है जिससे हमारे शरीर की प्रतिरोधक शमता कम हो जाती है और अन्य संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है।

शरीर के एरिया का गहरा होना (Dark Area)

बारिश के मौसम में शरीर पर चिपचिपाहट और बढ़ जाती है और आपके ना नहाने से यह चिपचिपाहट हो ज्यादा बढ़ सकती है और आपको कम्फ़्टर्बल महसूस नहीं होगा।

यह भी पढ़ें :Arbi Leaves Benefits: दिल के आकार का ये पत्ता ठीक करता है दिल की बीमारी, वजन भी करता है कम

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version