Most beautiful places in UP: मानसून एक ऐसा मौसम है जिसमे चारो और हरयाली छा जाती है जिसमे आप सामान्य गर्मी के साथ-साथ ठंडी हवाओं का भी लुफ्त उठा सकते हैं। ऐसे मौसम में प्रकृति की एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिलती है इसलिए कई लोग तो मानसून के मौसम में घूमने का प्लान बनाया करते हैं। हालांकि मानसून के मौसम में घूमना सही नहीं बताया जाता क्यूंकि बारिश के चलते सड़कों पर कीचड़ और फिसलन हो जाती है जिसके कारण आएदिन कई सारे एक्सीडेंट की खबरें सुनने को मिलती हैं। लेकिन इस बात से आप मत घबराइए मानसून में बिना किसी डर के आप उत्तर प्रदेश की कुछ खास जगहों पर घूमने जा सकते हैं और बारिश के साथ-साथ प्रकृति के नजारे का भी मजा उठा सकते हैं।

आगरा

उत्तर प्रदेश की बात आए और हम आगरा की बात ना करें ऐसा हो ही नहीं सकता। लोग यमुना किनारे बसे आगरा में ताजमहल तो देखने खूब जाते हैं लेकिन आगरा शहर को बहुत काम घुमा करते हैं इस साल मानसून में आप आगरा में फतेहपुर सीकरी, मेहताब बाग, चीनी का रोजा, अंगूरी बाग घूमने जरुर जाएं और बारिश का लुफ्त उठाएं।

वाराणसी

वाराणसी शहर जिसे काशी भी कहा जाता है मानसून के महीने में यह जगह घूमने के लिए उत्तम है क्यूंकि मानसून में यहां की सुंदरता और भी बढ़ जाती है। वाराणसी शहर यमुना नदी के किनारे स्थित है यहां आप बोटिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं। इसके अलावा आप काशी विश्वनाथ मंदिर, अस्सी घाट और रामनगर किला जैसी जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े: Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर ध्यान में रखें ये स्टाइलिंग टिप्स, इन बॉलीवुड एक्ट्रेस से लेंआईडिया

कुशीनगर

उत्तर प्रदेश का सबसे प्राचीन शहर कुशीनगर अपने बौद्ध मंदिरों को लेकर काफी प्रसिद्ध है। बौद्ध मंदिरों के दर्शन करने के लिए लोग दूर-दूर से यहां पहुंचा करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इसी जगह पर महात्मा बुद्ध ने परिनिर्वाण ले लिया था। मानसून के महीने में यहां के महापरिनिर्वाण मंदिर, सूर्य मंदिर और कुशीनगर संग्रहालय घूमने के लिए सबसे उत्तम हैं।

सोनभद्र

सोनभद्र उत्तर प्रदेश का एक ऐसा शहर है जिसे ऊर्जा की राजधानी भी कहा जाता है यहां जाकर आप प्रकृति के बिच बारिश का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां आपको अगोरी का किला, विजयगढ़ किला, धंधरौल बांध और रेणुकेश्वर महादेव मंदिर जैसे खूबसूरत घूमने की जगह मिलेंगी।

यह भी पढ़े: Milind Soman Fitness: देर से उठना, जिम न जाना मिलिंद सोमन का है डेली रूटीन! जानिये फिर कैसे इतने फिट हैं 56 साल के ऐक्टर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version