Most Dangerous Tourist destinations: दुनिया में बहुत सारी ऐसी चीजें और जगहें हैं, जो बहुत खूबसूरत हैं, जिनका कोई जवाब नहीं है। लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं जिनके बारे में जानकर आप कहेंगे कि इससे खतरनाक कुछ हो ही नहीं सकता। ये वो जगहें हैं, जहाँ पर लोगों की जान भी जा सकती है। फिर भी, जिन लोगों को खतरों से खेलने की आदत होती है, वे ऐसी जगहों पर जाते हैं और कुदरत का मजा लेते हैं। तो आइये जानते हैं ऐसी ही 4 जगहों के बारे में:

यूएसए में स्थित डेथ वैली (Death Valley in USA)

डेथ वैली नेशनल पार्क जो यूएसए में स्थित है। ये एक अचंभित कर देने वाला रेगिस्तान है। यहाँ का तापमान गर्मी में 57.5 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक रहता है। यहां पर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कितना भी मजबूत क्यों न हो, वो ज्यादा देर तक बर्दाश्त नहीं कर पाता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, एक व्यक्ति यहाँ 14 घंटे तक ही रह सकता है। कहते हैं कि यहाँ एक्स्प्लोर करने जितने लोग आते हैं, उनमें से कई की यहाँ मौत हो जाती है क्योंकि वो यहाँ के वातावरण को हल् मे ले लेते हैं और कही गयी बात नहीं मानते। डेथ वैली में खतरनाक जानवर भी रहते हैं और ये आपको वहां आसानी से दिख जायेंगे। इसमें रैटलस्नेक, बिच्छू और काली मकड़ियां भी शामिल हैं।

इरिट्रिया का दाना किल रेगिस्तान (Eritrea’s Dana Kiel Desert)

‘गेटवे टू हेल’ के नाम से ये रेगिस्तान जाना जाता है। यहाँ पर रहने वाले कुछ लोग इसे इसी नाम से जानते हैं। यहाँ का जलवायु इतना गर्म है कि इसकी कल्पना आप नहीं कर सकते हैं। इसे बस निर्दयी और बेरहम कहा जा सकता है। यहाँ पर सिर्फ नाम-मात्र के पेड़-पौधे और जानवर हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो यहाँ के मूल रूप से रहने वाले हैं। यहाँ पर बहुत सारे नमकीन ज़हर के पूल हैं। दाना किल रेगिस्तान में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा अधिक पायी जाती है, लेकिन यहाँ पर दुनिया भर के खतरों से खेलने वाले लोग आते हैं। यहाँ का एक नियम है कि एक्सपेरिएंस्ड गाइड के बिना यहाँ आना सख्त मना है।

बुल ज्वालामुखी इंडोनेशिया (Eritrea’s Dana Kiel Desert)

बुल ज्वालामुखी इंडोनेशिया में स्थित है। यहाँ पर रहने वाले लोगों पर हमेशा खतरा मंडराता रहता है। यह ज्वालामुखी अक्सर विस्फोट करता रहता है, जिसकी वजह से यहाँ रहने वाले लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ता है।

ये भी पढ़िए: Low Budget Trip: बजट कम है और घूमना भी है जरूरी, तो चलिए चलते हैं भारत की इन 5 सस्ती जगहों पर

हदा कॉमिडा ग्रैन स्नेक आइलैंड ब्राज़ील (Hada Comida Grande Snake Island Brazil)

ब्राज़ील से थोड़ी दूर छिपा हुआ है ‘हदा कॉमिडा ग्रैन स्नेक आइलैंड’ ब्राज़ील द्वीप। यह दुनिया के सबसे ज्यादा जहरीले सांपों का घर माना जाता है। ये एक रहस्यमय द्वीप है। यहाँ पहले पर्यटक भी आया करते थे, लेकिन बहुत सारे पर्यटकों की जान जाने की वजह से यहाँ जाना वर्जित कर दिया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version