Breaking News: कई दौर की लंबी बैठक और चर्चा के बाद राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए की खोज पूरी हो गई। राष्ट्रपति चुनाव के लिए बीजेपी की तरफ से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया गया है। पार्टी ने द्रौपदी मुर्मू को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए गठबंधन के उम्मीदवार के नाम पर मंथन के लिए मंगलवार यानी कि आज पार्टी मुख्यालय में बीजेपी की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था, संसदीय बोर्ड की बैठक हुई। बैठक के बाद जेपी नड्डा ने ऐलान किया कि झारखंड के पूर्व की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार होंगी।

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने द्रौपदी मुर्मू के नाम का एलान करते वक्त इस बात पर जोर दिया कि इस बार एक महिला राष्ट्रपति को मौका मिलना चाहिए। प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जेपी नड्डा ने कहा कि देश को पहली बार आदिवासी समुदाय से एक राष्ट्रपति देने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि इस बार पूर्वी भारत से किसी को मौका देने पर सभी के बीच में सहमति बनी थी। हमने इस बात पर भी विचार किया कि अभी तक देश को आदिवासी महिला राष्ट्रपति नहीं मिली है, ऐसे में बैठक के बाद रोक दी मुर्मू के नाम पर मुहर लगाई गई।

बीजेपी अध्यक्ष ने इस बात पर भी जोर दिया कि द्रौपदी मुर्मू ने अपने जीवन में लंबे समय तक शिक्षक के रूप में काम किया है। जिस प्रकार से सर्व पल्ली राधाकृष्णन शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहे थे वैसे ही द्रौपदी मुर्मू ने भी एक अहम भूमिका निभाई है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी द्रौपदी मुर्मू के नाम का स्वागत किया।

आपको बता दें कि अगर द्रौपदी मुर्मू चुनी जाती है तो वह भारत के इतिहास में पहली आदिवासी राष्ट्रपति होंगी। साथ ही अगर वह चुनाव जीतती है तो प्रतिभा पाटिल के बाद वह देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी।अगर वह चुनाव जीतती हैं तो उड़ीसा राज्य से आने वाली पहली राष्ट्रपति होंगी। द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पहली महिला गवर्नर रही हैं। वह उड़ीसा की पहली महिला और आदिवासी नेता रही हैं जिन्हें किसी भारतीय राज्य में गवर्नर बनाया गया है और जिसने अपना कार्यकाल पूरा किया हो।

29 जून को नामांकन की आखिरी तारीख

देश के नए राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होना है वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। चुनाव आयोग ने इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना जारी किए जाने के साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 29 जून है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version