Mountain Trip: शिमला, मनाली घूम-घूम कर थक गए हैं। तो चलिए इस बार गर्मी की छुट्टी मनाते हैं हिमाचल के एक छिपे हुए गाँव में, ये जगह हिमाचल का एक छिपा हुआ गांव है जो सिर्फ़ मनाली से 12 किमी की दूरी पर है। यकीन मानियें ये गांव बहुत खूबसूरत है। यहां का वातावरण, नजारें, प्राकृतिक खूबसूरती मनमोहक है। ये एक बहुत छोटा सा गांव है और यहां 1 दर्जन के लगभव परिवार वास करते हैं।

हमारे हिंदुस्तान में बहुत सारे ऐसे जगहें हैं। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक जो बहुत ज्यादा खूबसूरत है लेकिन उसके छिपे रहने के कारण वहां का आनंद लोग नहीं उठा पाते हैं। इसमें से एक है ‘सेथन गांव’ जहां पर जाकर आप मंत्रमुग्ध हो जायेंगे। ये जगह प्रकृति से प्रेम करने वालों के लिए बहुत बेहतरीन हैं।

कहां है ये सेथन गांव

मनाली से 12 किमी की दूरी पर बसा ये सेथन गांव बहुत खूबसूरत है। ये एक ऐसा गांव हैं जहाँ आप घूमने केे साथ-साथ कुछ अतिरिक्त गतिविधियां भी कर सकतें हैं। ये गांव अपने आप मे हीं अनोखा है। यहां पर चारों ओर पहाड़ और बीच में रंगीन वादियां, साथ ही जब ठण्ड केे मौसम में जाओ तो वर्फ का नजारा भी दिखने मिलेगा।

कैसे रहते हैं यहाँ के लोग

सेथन गांव बहुत ही छोटा हैं। यहां रहने वाले लोगों के अनुसार गांव उनके लिए स्वर्ग की भांति हैं। यहां जो लोग निवास करते हैं वो सभी मुलरुप से हिमाचल प्रदेश के रहने वाले हैं। जब भी यहाँ पर अधिक बर्फवारी होती हैं, वो सभी लोग कुल्लू वैली में रहने चले जाते हैं।

सेथन विलेज जानें का क्या है सही समय, और क्या है तापमान

घूमने का समय निर्धारित करना तो आपका निर्णय होगा। लेकिन बता दें, आप वहाँ अच्छे से एन्जॉय करना चाहतें हैं तो जनवरी से लेकर मई तक आपके लिए सबसे बेस्ट टाइम होगा।

ये भी पढ़ें: Low Budget Internation Trip: विदेश घूमना है और बजट भी है कम? जाएं इन जगहों पर

बात करें, हम तापमान कि तो सर्दी के मौसम में हमेशा बर्फबारी होता रहता हैं। इसके कारण गांव के लोग भी कुल्लू वैली में रहने चले जातें हैं। लेकिन मौसम में बदलाव से राहत के साथ-साथ यहाँ के वातावरण में भी परिवर्तन आ जाता हैं। इस मौसम में आप बहुत अच्छे से यहां एंजॉय कर सकते हैं।मॉनसून में यहाँ अक्सर बारिश होती रहती हैं, इसके कारण लैंड स्लाइड होने का खतरा मंडराता रहता है।

ये भी पढ़ें: Most Haunted Places in India: भारत की इन 5 भूतिया जगहों पर दिन में भी जाने से डरते हैं लोग

यहाँ पहुँच कर क्या क्या घूमे

गर्मी की छुट्टी में सेथन विलेज का आनंद बहुत तरीकों से उठाया जा सकता है। कैंपिंग, हाइकिंग और ट्रैकिंग इन तीनों के लिए ये जगह बेहतरीन है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version