Natural Hair Growth : आज के दौर में पुरुष हो या महिला हर किसी को घने और हेल्दी बालों की चाहत होती है अगर बात महिलाओं की की जाए तो उनकी यह चाहत होती है कि उनके बाल सुंदर और खूबसूरत हो। हालांकि आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में ऐसा करना बेहद मुश्किल है। यह एक चुनौती से कम नहीं है।

गर्मियों के मौसम में भागदौड़ के दौरान पसीना, चिपचिपाहट और धूल मिट्टी के कारण बालों की रौनक खत्म हो जाती है। बाल फ्रीजी और बहुत ज्यादा अन हेल्थी हो जाते हैं। ऐसे में लंबे बालों के पाने की ख्वाहिश को कैसे पूरी की जाए, इस कवायद में महिला जुटी रहती है। इसके लिए चाहे उन्हें बाजार से महंगे प्रोडक्ट ही क्यों ना यूज करने पड़े वह यूज करती हैं। लेकिन कई बार इस से भी कोई फायदा नहीं होता है तो आपको एक बार कुदरती तरीके को अपनाकर जरूर देखना चाहिए।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

बालों की ग्रोथ के लिए पिपरमेंट का इस्तेमाल फायदेमंद

बालों की एक्सपर्ट की मानें तो बालों की ग्रोथ बढ़ाने के बहुत सारे कुदरती उपाय हैं। उन्हीं में से एक है पिपरमेंट ऑयल का प्रयोग। क्योंकि गर्मियों का मौसम चलता है तो इस सीजन के हिसाब से आप पिपरमेंट ऑयल का प्रयोग करके बालों की ग्रोथ को बढ़ा सकती है और ज्यादातर बालों का खराब होना भी गर्मियों के मौसम में ही संभव होता है तो ऐसे में इस मौसम में पिपरमेंट ऑयल का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है।

रिसर्च में यह बात आई सामने

National centre for biotechnology information द्वारा दी गई एक रिसर्च के मुताबिक पिपरमेंट ऑयल में एंटी एलर्जी एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल्स और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती है। बालों की ग्रोथ अच्छी हो उसमें यह तेल मदद करता है। इसे लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है।इस तेल में बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्कैल्प को, हेल्थ को फायदा पहुंचाते हैं। जिससे बालों की ग्रोथ को भी बूस्ट मिलता है। पिपरमेंट ऑयल में मेंथॉल होता है जो ब्लड सरकुलेशन को बढ़ाता है।

बालों में पिपरमेंट ऑयल इस्तेमाल करने के तरीके

1.आप अपने शैंपू में पिपरमेंट ऑयल की 5 से 6 बूंदे मिक्स कर लें और फिर से इस्तेमाल करें इससे भी आपके बालों को काफी फायदा पहुंचेगा।

2.पिपरमेंट ऑयल को पानी में मिक्स करके बालों में स्प्रे करें यह भी आपके बालों के लिए फायदेमंद हो सकता है

3.गर्म पानी में पिपरमेंट ऑयल डालकर बालों को हॉट टॉवल ट्रीटमेंट दें ऐसा करने से भी आप को काफी फायदा मिलेगा।

Disclaimer: आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही सुरक्षित और वेरीफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है।लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडीज या फिटनेस टिप्स को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield 500: इस सुपर स्टाइलिश बुलेट मॉडिफिकेशन को देखकर बढ़ गई लोगों की धड़कन, बनाया शानदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version