देश में कोरोना के लक्षणों को लेकर अब तक वैज्ञानिकों का कहना था कि जिन व्यक्तियों को खासी,जुकाम, गले में खराश या तेज बुखार की शिकायत हो तो उनमें कोरोना के लक्षण पाए जा सकते हैं। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने कोरोना के लक्षणों में बच्चों में पाए जाने वाले कुछ और लक्षणों का दावा किया है। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिन बच्चों में उल्टी,दस्त और पेट में एठन की शिकायत हो तो उनमें कोरोना संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। इस वक्त जिन लोगों में खांसी, जुकाम, गले में खराश और तेज बुखार की शिकायत होने पर आइसोलेशन करने की राय दी जाती है। ब्रिटिश रिसर्चरों का कहना है कि बच्चों में कोरोना के लक्षण बढ़ गए हैं।

बता दें कि वैज्ञानिकों का कहना है कि इस अध्ययन में करीब 1000 बच्चों को शामिल किया गया है। अध्ययन के मुताबिक 992 बच्चों में 68 बच्चों में इस वायरस के एंटीबॉडीज देखने को मिले हैं। जिन बच्चों में ये एंटीबॉडीज पाए गए हैं। उनमें कोविड-10 क लक्षण पाए गए। हालांकि जिन बच्चों में ये लक्षण मिले हैं उन्हें अस्पताल भेजने की जरूरत नहीं पड़ी।

इस पर रिसर्च करने वाले प्रमुख डॉ. वाटरफील्ड का कहना है कि इसमें अच्छी बात ये है कि जिन बच्चों में इस वायरस के लक्षण पाए गए वो बच्चे ज्यादा बीमार नहीं हुए हैं। लेकिन इस बात का अभी नहीं पता चल सका है कि ये वायरस संक्रमित बच्चों से और कितने बच्चों में पहुंचा है। इस वायरस के लक्षण बच्चों में उल्टी और दस्त के रूप में देखे गए हैं। इन लक्षणों को आधिकारिक तौर पर कोरोना से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

वहीं अमेरिका सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल का रहना है कि कोविड-19 के जो लक्षण हैं उनमें जी मितलाना और उल्टी-दस्त को भी शामिल किया गया है। वहीं ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस ने कोरोना वायरस के तीन लक्षणों को चुना गया है। अगर आपके बच्चे में ये लक्षण हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है। इन लक्षणों का पता लगते ही तमाम एहतियात बरतने जरूरी है और डॉ. से सलाह लेना भी जरूरी है।

क्या हैं ये तीन लक्षण

लगातार खांसी होना- कोरोना के लक्षणों में लगातार खांसी आना खतरे की निशानी है। वहीं अगर खांसी के साथ बलगम आ रहा है तो ये चिंता की बात है। इस तरह के दौरे आपको 24 घंटे में तीन से चार बार पड़ सकते हैं।  

बुखार- इस लक्षण के कारण आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है। जिसके कारण शरीर गर्म हो सकता है और बुखार के साथ ठंड का लगना भी खतरनाक हो सकता है। ऐसे में डॉ. की सलाह लेना बहुत जरूरी है।

गंध और स्वाद का पता न चलना- वैज्ञानिकों का कहना है कि बुखार और खांसी के साथ गंध और स्वाद का पता न चलना भी एक तरह का इस वायरस का लक्षण है। इन लक्षणों को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है। अगर आप में ऐसे लक्षण हैं तो आप खुद को अपने घर में क्वारंटीन कर लें और डॉक्टर से सलाह लें।

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version