Orange Peel For Skin: संतरा खाने के बाद अक्सर हम उसके छिलके को कूड़े में फेंक देते हैं ।हमें यह लगता है कि अब इसका कोई काम नहीं, लेकिन आपको जानकर यह हैरानी होगी कि संतरे का छिलका ना केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि खूबसूरती के लिए भी बहुत कारगर है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों को निखारने का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा की इच्छा रखते हैं तो एक बार संतरे के छिलके को आपको जरूर आजमाना चाहिए।

घर में बनाएं संतरे के छिलके का पाउडर

आपको बता दें कि संतरे के छिलके से पाउडर बनाना बहुत ही आसान है। सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए डाल दीजिए। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए और करारा दिखने लगे तो इस से मिक्सर में पीस लीजिए। 1 जार में इस पाउडर को भरकर रख लीजिए। वैसे संतरे के छिलके का इस्तेमाल बाजार में महंगे दामों में बिकने वाले कई उत्पादों में किया जाता है। लेकिन आप इसे घर पर ही बिल्कुल शुद्ध इस्तेमाल कर सकती हैं।

चेहरे के लिए कैसे फायदेमंद है संतरे का छिलका

1.संतरे के छिलके से चेहरे पर निखार आता है। संतरे के छिलके के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है।

2.संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मात्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से स्किन के पोर्स खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैकहेड्स भी साफ हो जाता है।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

3.संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा पर मौजूद सारी गंदगी को साफ कर देता है। इस पाउडर में थोड़ी सी मात्रा में गुलाब जल मिलाकर लगाने से कील मुहासे की समस्या में भी बहुत फायदा पहुंचता है।

4.संतरे के छिलके में रंग साफ करने की जबरदस्त खूबी होती है। जिसके चलते किसी भी प्रकार के दाग धब्बे को इसे लगाकर दूर किया जाता है। इतना ही नहीं जो लोग अपने बालों की चमक खो चुके हैं और बाल बहुत ज्यादा गिर रहे हैं तो वह लोग भी संतरे का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield 500: इस सुपर स्टाइलिश बुलेट मॉडिफिकेशन को देखकर बढ़ गई लोगों की धड़कन, बनाया शानदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version