Washing Machine Tips: आज के दौर में हर किसी के घर में कपड़े धोने की मशीन होती है। हालांकि बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिन्हें मशीन का सही तरह से इस्तेमाल करना ही नहीं आता है। कभी एक ही कपड़े को बार-बार पानी से निकालना पड़ता है तो कभी कपड़ों पर दाग लगे रह जाते हैं। कभी डिटर्जेंट जमा हुआ रह जाता है। छोटी मोटी गलतियों की वजह से कपड़े खराब हो जाते हैं तो ऐसे में आज हम आपको वॉशिंग मशीन के सही तरह से इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे।

मशीन में कपड़े धोने का सही तरीका

कपड़ों के हिसाब से मशीन की सेटिंग:

मशीन में सभी तरह के कपड़ों को एक साथ डालने से पहले अलग-अलग कर लें। कम गंदे कपड़े एक तरफ और ज्यादा गंदे कपड़े दूसरी तरफ रखें। इसके बाद मशीन की सेटिंग को कपड़े के अनुसार ही बदले। कम गंदे कपड़ों के लिए मशीन का टाइम कम सेट करे, जिससे जरूरत से ज्यादा घूमने पर कपड़े फटने ना लगे। ज्यादा गंदे कपड़े को देर तक घुमाया जा सकता है। वहीं कम गंदे कपड़ों के लिए पाउडर भी कम इस्तेमाल करें।

Also Read: Health Tips: भरी जवानी में हो रहे हैं बुढ़ापे का शिकार, तो ऐसे करें समाधान

मशीन में पहले पानी भरें:

मशीन में सबसे पहले पानी भर लीजिए और उसके बाद उसमें डिटर्जेंट डालें ।अगर आप मशीन के पानी में सीधा कपड़े डाल देंगे और उसके बाद डिटर्जेंट डालेंगे तो डिटर्जेंट कपड़ों के कोने कोने में कहीं भी जमा रह सकता है। इसे डिटर्जेंट के दाग लंबे समय तक कपड़ों पर लगे रह सकते हैं।

हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल:

मशीन में अगर बहुत ज्यादा कपड़े धोने जा रहे हैं तो आप हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। हल्के गर्म पानी से कपड़ों की गंदगी पिघलने लगती है और थोड़ी देर धोने पर ही कपड़े चमकने लगते हैं। इसमें हल्का सा बेकिंग पाउडर भी डाला जा सकता है,जिससे कपड़ों के दाग अच्छी तरह से हट जाएं।

कपड़े को अलग-अलग करके सुखाएं:

मशीन में कपड़े सुखाने के लिए कपड़े अलग अलग करके डालें।इससे कपड़ों में सिलवटें कम पड़ती है। अगर बाहर धूप अच्छी निकलती है तो मशीन में बहुत देर तक कपड़ों को ना घुमाएं। वही मशीन में कपड़े सुखाते हुए एक बार पानी भी चला दें, जिससे सूखने के समय पर जो भी एक्स्ट्रा डिटर्जेंट कपड़ों पर लगा है वह हट जाएगा।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield 500: इस सुपर स्टाइलिश बुलेट मॉडिफिकेशन को देखकर बढ़ गई लोगों की धड़कन, बनाया शानदार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version