नई दिल्ली/ हम सभी जानते ही है कि अच्छा पैरेंट्स बनना सबके लिए बेहद जरूरी होता है। इस परीक्षा में कोई सफल हो जाता है कोई नहीं हो पाता। बच्चे लोगों से किस तरह बात करते हैं, उनका व्यवहार कैसा है, ये सब कुछ उनकी परवरिश पर निर्भर करता है। हर पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देना चाहते है। पेरेंट्स अपनी तरफ से बच्चों के लिए हमेशा अच्छा करने की सोचते हैं लेकिन जाने-अनजाने में कुछ ऐसी चीजें कर जाते हैं जिसका बच्चों पर मनोवैज्ञानिक रूप से गहरा असर डालती है।

बच्चों के मन में ये बातें इतना गहरा असर डालती है कि बच्चों के मन में बैठ जाती हैं। बड़े होने के बाद भी वो इसे नहीं भूल पाते हैं। कुछ लोगों ने बताया कि बचपन में पेरेंट्स की कुछ बातें उन्हें आजतक अभी तक याद हैं और दिमागी रूप से इन बातों का उन पर गहरा असर पड़ा है। लोगों से अपना अनुभव शेयर करने का इनका मकसद ये है कि लोग अपने पेरेंटिंग में इस तरह की गलतियां बिल्कुल भी ना करें।

पेरेंट्स से तारीफ ना मिलना

एक युवक ने अपने अनुभव से बताया कि ‘ऐसी कोई भी बात या प्रयास ना करें जिससे आपके बच्चे की प्रतिभा का अपमान हो। खासतौर से तब जब बच्चा खुद अपनी समझ से अच्छा करने की कोशिश कर रहा हो। बच्चा अपनी छोटी सी भी कोशिश में मां-बाप से तारीफ की उम्मीद रखता है और ऐसा ना होने पर उसके दिल को गहरी चोट लगती है। बच्चे ये कभी नहीं भूल पाते हैं।

यह भी पढ़े – गर्भवती होने पर पीरियड्स मिस के साथ-साथ होते है ये 6 शुरुआती लक्षण

बच्चों से झूठ बोलना

बच्चों से कभी भी झूठ नहीं बोलना चाहिए जिसकी सच्चाई उन्हें आगे जाकर पता चल जाए। मनोवैज्ञानिक रूप से बच्चों पर इसका बहुत गलत असर पड़ता है। अगर बच्चे के साथ ऐसी बात लगातार होती है तो उसके मन में पेरेंट्स के लिए भरोसा खत्म होने लगता है। इसका असर उसकी पूरी जिंदगी पर पड़ सकता है।

भाई-बहन की साथ तुलना करना

कभी भी अपने बच्चे की उनके भाई-बहन के साथ तुलना ना करें। अगर बच्चा कोई काम नहीं कर पाता है या किसी चीज में फेल हो जाता है तो उसे लोगों के सामने बिल्कुल भी शर्मिंदा ना करें। बच्चे के सामने रिश्तेदारों से उसकी बुराई ना किया करें। ऐसे बच्चे के मन में अकेलेपन की भावना आ जाती है और वो घर के लोगों से कटने लगता है।

Share.
Exit mobile version