किचन में सिंक में गंदगी का फंस  जाना बड़ी परेशानी पैदा करता है जब भी किचन में किचन के सिंक में कोई चीज खुल जाती है तो उस पानी का flow नहीं हो पाता है और उसका सिंक जाम हो जाता है इसीलिए किचन के लिए सिंक की सफाई अच्छी तरीके से करनी चाहिए ताकि किचन में किसी ने कोई भी चीज खा लेना और पानी अच्छी तरीके से बह जाए। सिंक को साफ करने के साथ-साथ पाइप को पूरी तरह से साफ करें क्योंकि बर्तन धोते समय सिंक में कुछ ऐसी चीजें फंस जाती है जिन्हें हम सिंक से तो हटा देते हैं लेकिन पाइप को पूरी तरह से साफ नहीं करते हैं इसलिए सिंक को साफ करने के साथ-साथ पाइप को भी पूरी तरह से साफ करें ताकि कोई भी गंदगी पाइप में ना रहे और पानी शुरू हो सके। 

कॉफी ग्राउंड

कॉफी ग्राउंड को सिंक में कभी भी ना फेंके क्योंकि कॉफी बनाने के वक्त लोग कॉफी को छलनी से छान कर उसके नीचे का बचा भाग सिंक में डाल देते हैं जिससे वह सिंक में जाकर फंस जाती है। इसकी वजह यह है कि कॉफी ग्राउंड पाइप में जाकर चिपक जाते हैं जिससे पाइप में दरारे हो जाती हैं और इसके अलावा चाय की पत्ती को भी कभी सिंक में ना डालें उसे निकालकर डस्टबिन में फेंके। सिंक में डालने से पाइप कड़ा हो जाता है और फटने का डर रहता है।

ये भी पढ़ें : किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी, जींद हाईवे को दिया खोल

पेंट

कभी भी पेंट को सिंक में भूल कर भी ना डालें क्योंकि पेंट को सिंक में डालने से पाइप में दरारें हो जाती है और पाइप कड़ा हो जाता है जिससे पाइप बीच बीच से कटने लगता है। क्योंकि इसमें एसिड मिला होता है और इसे सिंक में डालने से काफी बदबू भी आती है और सिंक का पूरा पाइप खराब हो जाता है। 

प्लास्टिक

भूलकर भी सिंक में प्लास्टिक की चीजें ना डालें क्योंकि प्लास्टिक डालने से सिंह ने बहुत सारी परेशानियां होती हैं अगर इनके लिए प्लास्टिक चला गया है तो इसके लिए पाइप को काटने की जरूरत पड़ जाती है जिसकी वजह से पूरा सिंक खराब हो जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version