पूजा घर और वास्तु शास्त्र का आपस में खास संबंध होता है। यदि व्यक्ति के घर में किसी भी प्रकार का वास्तु दोष है तो इसका सीधा प्रभाव व्यक्ति के जीवन में पड़ता है। लेकिन यदि वास्तु दोष पूजा घर में हो तो इसका प्रभाव व्यक्ति की किस्मत पर पड़ता है।इसी प्रकार दुकान, फैक्ट्री, ऑफिस आदि में बना पूजा घर बहुत महत्व रखता है। इसमें हुई एक गलती भी व्यक्ति के भाग्योदय में रुकावट पैदा कर सकती है।

न लगाए देवी-देवताओं की कई तस्वीरे

ज्यादातर लोग ये गलती करते हैं कि वे दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस में बने पूजा घर में देवी-देवताओं की कई तस्वीरें लगा देते हैं जो कि नहीं लगानी चाहिए। वास्तु की माने तो इन जगहों के पूजा घर में भगवान गणेश, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी की बैठी हुई तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए।

दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस में बने पूजा घर में मां सरस्वती की बैठी हुई तस्वीर कभी नहीं लगानी चाहिए।माता सरस्वती की बैठी हुई तस्वीर का अर्थ होता है ज्ञान का बैठ जाना यानी आपके अंदर बुद्धि, विवेक और ज्ञाना का अभाव हो जाना।

यह भी पढ़े- HOROSCOPE TODAY- 08 September 2021: जानिए कैसा बीतेगा आपका दिन

गणपति का अर्थ होता है श्री गणेश करना यानी रिद्धि और सिद्धि के साथ शुभ और लाभ का आगमन होना। ऐसे में गणेश जी की बैठी तस्वीर से न तो शुभ होगा और ना ही लाभ आएगा। इसलिए दुकान, फैक्ट्री या ऑफिस आदि में जहां आप धन अर्जित करते हैं वहां इन भगवान की बैठी हुई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

वास्तु के अनुसार, दुकान, फैक्ट्री और व्यवसाय प्रतिष्ठान के पूजा घर में गणपति, माता सरस्वती और लक्ष्मी जी की तस्वीर हमेशा खड़ी हुई स्थिति में होनी चाहिए। साथ ही इन जगहों पर धीमी रोशनी होनी चाहिए। इन जगहों पर कभी अंधेरा ना रखें।

वास्तु के अनुसार, दुकान, फैक्ट्री और व्यवसाय प्रतिष्ठान के पूजा घर में सीलन भी नहीं होनी चाहिए। पूजा घर के आसपास सीलन होने से आर्थिक स्थिति बेहद कमजोर होती है। 

वास्तु के अनुसार, शाम की पूजा में घी का दीपक जरूर जलाएं। इसके अलावा, कपूर भी जलाएं. इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version